ओमिक्रोन खोजने वाली वैज्ञानिक ने कहा, ब्रिटेन बिना वजह दहशत फैला रहा है,इसके लक्षण बहुत हल्के हैं

ओमिक्रोन खोजने वाली वैज्ञानिक ने कहा, ब्रिटेन बिना वजह दहशत फैला रहा है,इसके लक्षण बहुत हल्के हैं
Please click to share News

Garh Ninad Desk.

दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एवं ओमिक्रोन खोजने वाली वैज्ञानिक डॉ एंजलीक कोएत्ज़ी ने मीडिया में खुलासा करते हुए कहा है कि  कोविड-19 वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर ब्रिटेन बिना वजह ही दहशत फैला रहा है। इसके लक्षण बहुत ही ज्यादा हल्के हैं। सिर्फ थकान और हल्का सिरदर्द। इसके अलावा उसमें कोई और कोरोना वायरस का लक्षण नहीं था। 

कहा कि दक्षिण अफ्रीका के महामारी के जिस एपिसैंटर पर हम काम कर रहे हैं, वहां ये लक्षण हमारे लिए बहुत ही हल्के थे। दूसरी ओर ब्रिटेन इस खतरे को अनावश्यक रूप से बहुत ज्यादा बता रहा है। कहा कि मैंने अपनी सर्जरी में एक युवक को देखा था, जिसके पास कोविड का एक मामला था जो ओमाइक्रोन संस्करण निकला।

वायरस का यह संस्करण कुछ समय के लिए दक्षिणी अफ्रीका में घूम रहा था, जिसे पहले बोत्सवाना में पहचाना गया था। लेकिन अपनी सार्वजनिक भूमिका को देखते हुए, मैंने अपने रोगी में अपनी उपस्थिति की घोषणा करके अनजाने में इसे वैश्विक ध्यान में लाया।

एकदम आसानी से। मैं प्रतिक्रिया पर दंग हूं- और विशेष रूप से ब्रिटेन से।

और मैं स्पष्ट कर दूं: मैंने इस नए संस्करण के बारे में कुछ भी नहीं देखा है, जिसके जवाब में यूके सरकार ने अत्यधिक कार्रवाई की है।

दक्षिण अफ्रीका में किसी को भी ओमिक्रॉन संस्करण के साथ अस्पताल में भर्ती होने के बारे में नहीं जाना जाता है, और न ही माना जाता है कि यहां कोई भी इससे गंभीर रूप से बीमार हो गया है।

फिर भी ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों ने पूरे दक्षिणी अफ्रीका से उड़ानों पर भारी यात्रा प्रतिबंधों के साथ-साथ मास्क पहनने, जुर्माना और विस्तारित संगरोध पर घर पर सख्त नियम लागू करने के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

कहा कि सरल सत्य यह है कि हम अभी तक ओमाइक्रोन के बारे में इतना नहीं जानते हैं कि इस तरह के निर्णय ले सकें या ऐसी नीतियां लागू कर सकें।

दक्षिण अफ्रीका में, हमने परिप्रेक्ष्य की भावना को बरकरार रखा है। हम यहां उभर रहे नए कोविड वेरिएंट के भी अभ्यस्त हो गए हैं। इसलिए जब हमारे वैज्ञानिकों ने एक और खोज की पुष्टि की, तो किसी ने भी इसकी बहुत बड़ी बात नहीं की। बहुत से लोगों को भनक तक नहीं लगी।

लेकिन जब ब्रिटेन ने इसके बारे में सुना, तो वैश्विक तस्वीर शुरू हो गई। यहां तक ​​​​कि जब हमारे वैज्ञानिकों ने इस प्रकार के बारे में दुनिया के ज्ञान में भारी अंतराल को इंगित करने की कोशिश की, यूरोपीय देशों ने तुरंत और एकतरफा दुनिया के इस हिस्से से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया।

यूआर सरकार इस बात से काफी नाराज थी, यह इशारा करते हुए कि ‘उत्कृष्ट विज्ञान की सराहना की जानी चाहिए, दंडित नहीं।

अगर, जैसा कि कुछ सबूत बताते हैं, ओमिक्रॉन तेजी से फैलने वाला वायरस बन जाता है, जो इसे पकड़ने वाले अधिकांश लोगों के लिए ज्यादातर हल्के लक्षणों के साथ होता है, तो यह झुंड प्रतिरक्षा के लिए सड़क पर एक उपयोगी कदम होगा।

अगर ऐसा है तो हम अगले दो हफ्तों में सीखेंगे।

सबसे खराब स्थिति-बेशक – गंभीर संक्रमण के साथ तेजी से फैलने वाला वायरस होगा। लेकिन इस समय हम वहां नहीं हैं..

यहाँ दक्षिण अफ्रीका में, जो मैं और मेरे GP सहयोगी देख रहे हैं

डॉ एंजेलिक कोएत्ज़ी द्वारा कमेंट्री

कोई नया नियम नहीं था या किसी भी तरह से लॉकडाउन की बात नहीं करता है क्योंकि हम यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि वास्तव में संस्करण का क्या अर्थ है।

घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया हमने यूके से देखी है। एक बात के लिए, हम कम से कम अभी इलाज करने वाले रोगियों के लिए नहीं हैं

जो गंभीर रूप से बीमार हैं। मेरा पहला ओमाइक्रोन केस लें, जिस युवक का मैंने पहले उल्लेख किया था। उसे ऐसा नहीं लगा कि उसे कोविड है: उसने सोचा कि बाहर काम करने के बाद उसे बहुत अधिक धूप मिलेगी। उनके सकारात्मक परीक्षण के बाद, उनकी पत्नी और चार महीने के बच्चे ने भी।

अब तक, जिन रोगियों ने ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, वे मुख्य रूप से युवा पुरुष हैं-टीकाकरण और बिना टीकाकरण का मिश्रण (हालांकि, हमारे आंकड़ों में, बिना टीकाकरण का अर्थ ‘एकल-टीकाकरण’ भी हो सकता है)।

कल ही, मैंने पाँच और देखे। जिन रोगियों ने नए संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। उन सभी को बहुत ही हल्की बीमारी थी।

इसलिए इस समय मुझे डर लग रहा है। मुझे ऐसा लगता है कि ब्रिटेन इस प्रकार के बारे में अनावश्यक रूप से अलार्म बजा रहा है।

हाँ, तस्वीर एक दिन अलग दिख सकती है। उदाहरण के लिए, मैंने अभी तक नए संस्करण से संक्रमित पुराने, बिना टीकाकरण वाले लोगों को देखा है, और वे बीमारी के अधिक गंभीर रूप के साथ उपस्थित हो सकते हैं।

लेकिन हकीकत यह है कि कोविड एक ऐसी चीज है जिसके साथ हमें जीना सीखना है, अपना ख्याल रखना है और अपने टीके लगवाना है। सबसे बढ़कर, घबराएं नहीं और यह बात सरकारों पर भी लागू होती है।

-डॉ कोएत्ज़ी दक्षिण अफ़्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories