वन जल विज्ञान में प्रगति: चुनौतियां और अवसर पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन

वन जल विज्ञान में प्रगति: चुनौतियां और अवसर पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन
Please click to share News

देहरादून। वन पारिस्थितिकी और जलवायु परिवर्तन प्रभाग, एफआरआई ने 18 फरवरी 2022 को “वन जल विज्ञान में प्रगति: चुनौतियां और अवसर” पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार का उद्देश्य वन जल विज्ञान से संबंधित मुद्दों पर चर्चा और समझ विकसित करना और वन जल विज्ञान के अनुशासन में अनुसंधान कार्य की भविष्य की रणनीति विकसित करना था।

वेबिनार में विभिन्न आईसीएफआरई संस्थान के वैज्ञानिकों, तकनीकी कर्मचारियों और एफआरआईडीयू छात्रों ने भाग लिया। वेबिनार की शुरुआत डॉ. वी.पी. पंवार, प्रमुख, एफई एंड सीसी डिवीजन के स्वागत भाषण से हुई। निदेशक, एफआरआई और महानिदेशक, आईसीएफआरई, श्री अरुण सिंह रावत ने अपने उद्घाटन भाषण में बढ़ते जल प्रदूषण पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने जोर देकर कहा कि अन्य संगठनों के साथ सहयोग किया जाना चाहिए और इन क्षेत्रों में हाल की घटनाओं और अनुसंधान के बारे में सभी को अद्यतन रहना चाहिए। उनका कहना है कि बढ़ती आबादी के कारण जल संसाधनों पर बहुत दबाव है और इस वजह से भारत में अधिकांश लोग पैकेज्ड पानी पीने को मजबूर हैं। इसलिए, जल संसाधनों पर काम करने का यह सही समय है और अन्य संगठनों को भी सहक्रियात्मक प्रयासों के लिए आगे आना चाहिए। अतीत और वर्तमान में किया गया कार्य वाटरशेड के आधार पर है, जो एक पायलट अध्ययन की तरह था, इसलिए विस्तृत अध्ययन की आवश्यकता है।

तकनीकी सत्र की शुरुआत डॉ. अर्जामदत्त सारंगी, प्रधान वैज्ञानिक, जल प्रौद्योगिकी केंद्र, भाकृअनुप-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), नई दिल्ली द्वारा “वन जलसंभर में जल बजट और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएं” पर प्रस्तुति के साथ हुई। उन्होंने वन जल विज्ञान के विभिन्न घटकों पर चर्चा की और जल पैरामीटर कृषि और सिंचाई प्रणाली को कैसे प्रभावित करते हैं। उन्होंने निलंबित तलछट भार को मापने के लिए विभिन्न तकनीकों को भी समझाया। विभिन्न तकनीकों जैसे, SEBA और m-SEBAL से वास्तविक वाष्पीकरण डेटा प्राप्त करने की कार्यप्रणाली पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि वन जलसंभरों की तुलना में कृषि में तलछट का नुकसान 10 गुना अधिक है और उन्होंने बेल के पेड़ यानी थ्रूफॉल- 70-75%, स्टेम फ्लो-3.-4% और रिसाव 21-26% पर अपने अध्ययन को भी विस्तृत किया। अगली प्रस्तुति डॉ. सुमित सेन, एसोसिएट प्रोफेसर, आईआईटी रुड़की द्वारा प्रस्तुतीकरण “वन हाइड्रोलॉजिकल प्रक्रियाओं की निगरानी में अग्रिम” पर थी। उन्होंने वनों के जल विज्ञान संबंधी कार्यों पर चर्चा की। उन्होंने विभिन्न ढलानों में हाइड्रोलिक चालकता, रिसाव और मिट्टी की नमी के बीच संबंध को भी समझाया। उन्होंने विभिन्न परिदृश्यों में क्षरण, अवसादन और बेडलोड पर निष्कर्षों को भी विस्तृत किया और विभिन्न पैमानों पर उपकरणों का विस्तृत उपयोग किया। डॉ. परमानंद कुमार, वैज्ञानिक-डी, एफआरआई देहरादून ने एफआरआई द्वारा किए गए हाइड्रोलॉजिकल अध्ययनों पर चर्चा की और अतीत और वर्तमान अध्ययनों की उपलब्धियों को प्रस्तुत किया। उन्होंने “केम्प्टी वाटरशेड (मसूरी) के जंगल द्वारा प्रदान की जाने वाली जल विज्ञान सेवाओं का आकलन” पर अध्ययन के निष्कर्षों को विस्तृत किया। वेबिनार, वन जल विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य के अनुसंधान दिशाओं पर चर्चा के साथ समाप्त हुआ और श्री एन बाला द्वारा सभी प्रतिभागियों और अतिथियों को धन्यवाद प्रस्ताव के साथ संपन्न हुआ। ।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories