चारधाम यात्रा शुरू: कल खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट

चारधाम यात्रा शुरू: कल खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट
Please click to share News

चारधाम यात्रा के लिए इस बार नहीं होगा कोविड टेस्ट

नई टिहरी।  दो साल के कोविड काल के बाद 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। चारधाम यात्रा की शुरुआत में मौसम कितना खलल डालता है यह देखना बाकी है। मौसम विभाग की चेतावनी और शासन प्रशासन की तैयारी की भी परीक्षा होने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने चारधाम यात्रा की शुभकामनाएं दीं हैं।

बहरहाल कल से होने वाली चारधाम यात्रा की तैयारियां पूरी हो गई हैं। सोमवार दोपहर सवा 12 बजे गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा से मां गंगा की डोली भी गंगोत्री के लिए रवाना हो गई है। 

उत्सव डोली मुखबा से मार्केंडेय मंदिर, देवी मंदिर होते हुए भैरव घाटी पहुंचेगी। माँ गंगा का रात्रि प्रवास भैरव मंदिर में होगा। कल सुबह माँ गंगा की डोली भैरव मंदिर से गंगोत्री पहुंचेगी।

3 मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर शुभ मुहूर्त पर ठीक 11:15 पर माँ गंगोत्री धाम के कपाट खुलेंगे। गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखवा में उत्सव का माहौल है। 

जम्मू कश्मीर लाइव इन्फेंट्री रेजिमेंट के जवान अपने बैंड के साथ इस उत्सव में पहुंचे हैं जो कि डोली यात्रा के साथ गंगोत्री तक जाएंगे। वहीं मां यमुना की डोली सोमवार को खरसाली में रात्रि विश्राम करेगी और मंगलवार की सुबह खरसाली से रवाना होगी। क्योंकि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट मंगलवार को खुलने हैं। 

बाबा केदार की डोली धाम को रवाना 

आज सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना के साथ बाबा केदार की डोली विश्व प्रसिद्ध धाम केदारनाथ के लिए रवाना हो गई है। छह मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने जा रहे हैं।आज ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली आर्मी व स्थानीय वाद्य यंत्रों व श्रद्धालुओं की जयकारों के साथ केदारपुरी धाम के लिए रवाना हो गई है। 

तीन मई को भगवान केदारनाथ की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली द्वितीय रात्रि प्रवास के लिए फाटा, चार मई को भगवान की डोली गौरीकुंड एवं पांच मई को केदारनाथ धाम पहुंचेगी। छह मई को प्रातः 6 बजकर 25 मिनट पर भगवान केदारनाथ के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories