डीएम ने बैठक में मौजूद न रहने पर इन अधिकारियों का स्पष्टीकरण मांगा

डीएम ने बैठक में मौजूद न रहने पर इन अधिकारियों का स्पष्टीकरण मांगा
Please click to share News

नई टिहरी। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने शुक्रवार को देर सांय आगामी मानसून सत्र 2022 की तैयारियों को लेकर वर्चुअल माध्यम से बैठक ली। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को व्यक्तिगत रुचि लेकर सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में अधिशासी अभियंता सिंचाई खंड द्वितीय नरेंद्र नगर, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत गजा, चमियाला तथा पशुपालन अधिकारी के अनुपस्थित रहने पर स्पस्टीकरण तलब किया गया है।
जिलाधिकारी ने समस्त सड़क मार्ग से संबंधित विभाग/एजेंसियों को निर्देशित किया कि संवेदनशील और महत्वपूर्ण मार्गों पर संबंधित अधिकारियों के मोबाइल/दूरभाष नंबर साइनस से प्रदर्शित करें। इसके साथ ही सुरक्षा के दृष्टिगत सड़क निर्माण कटिंग कार्य स्थलों एवं पत्थर गिरने वाले संवेदनशील स्थानों पर अधिक से अधिक चेतावनी बोर्ड लगाना भी सुनिश्चित करें । उन्होंने जनपद के समस्त खंड विकास अधिकारी एवं सड़क मार्ग से संबंधित विभाग/एजेंसियों को निर्देशित किया कि समस्त पुल/पुलियों का भौतिक निरीक्षण/ चिन्हित कर 20 तारीख से पहले आख्या उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। सड़क मार्ग से संबंधित विभाग/नगर पालिका/नगर पंचायत को निर्देशित किया गया कि समस्त नालियों, कलवर्ट एवं नारदानो की ससमय सफाई करते रहें। वर्षा के दौरान संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों तथा इससे बचने के लिए आवश्यक तैयारियों को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सभी अस्पतालों में दवाइयां पर्याप्त मात्रा में है, जल संस्थान की वाटर सैंपलिंग रिपोर्ट नियमित प्राप्त हो रही है, क्लोरीन दावा भी खरीद रहे हैं।

जिलाधिकारी ने डेंगू के फीवर का सर्वे तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को वर्षा से विद्युत बाधित होने पर शीघ्रता से ठीक करने, अतिरिक्त तार एवं ट्रांसफर रखने के साथ ही मैन पावर तैनात करने के निर्देश दिए। इस पर अधिशासी अभियंता विद्युत ने बताया कि सामान पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है तथा मेन पावर भी अवेलेबल है। मानसून सत्र में क्षतिग्रस्त पेयजल लाइनों, टैंकों की मरम्मत, वैकल्पिक व्यवस्था कर टैंकरों से जलापूर्ति करने हेतु संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया। अधिशासी अभियंता जल संस्थान ने बताया कि क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन को 24 घंटे के अंदर ठीक करने का प्रयास किया जाता है। बताया कि विभाग में 5 विभागीय टैंकर हैं , इसके साथ ही गर्मियों में लगाये गए प्राइवेट टैंकर भी रखते हैं।

सिंचाई खंड प्रथम नई टिहरी ने बताया कि जनपद में 7 बाढ़ चौकी चिन्हित है जिनमें कार्मिक तैनात कर दिए हैं, जिन्हें 15 जून से पहले एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके साथ ही 12 बाढ़ चौकियों का तहसीलदार के साथ निरीक्षण कर चिन्हित किए जाने हैं। मानसून सत्र में रास्ता बंद होने पर फंसे यात्रियों/पर्यटकों के लिए पेयजल, भोजन, आवासीय व्यवस्था, परिवहन आदि व्यवस्थाएं करने हेतु समस्त उप जिलाधिकारी, एआरटीओ एवं डीएसओ को निर्देशित किया गया। रिमोट एरिया/ दूरस्थ क्षेत्रों के पीडीएस गोदामों में पर्याप्त खाद्यान्न की उपलब्धता पर डीएसओ ने बताया कि जनपद में 11 गोदाम है, जिनमें 3 माह का राशन 15 जून से पहले उपलब्ध करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि तहसील स्तर पर कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित और वहां पर कार्मिक तैनात रहे। तहसील एवं थानों/अग्निशमन केंद्रों एवं वन विभाग के पास उपलब्ध उपकरणों को अद्यतन रखना एवं सूची डीईओसी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि तहसील स्तरीय आपदा कार्य योजना एजेंडा के अनुसार तैयार कर लें, जिसमें समस्त संपर्क नंबर, संसाधन, शिविर स्थल इत्यादि का विवरण हो। कार्ययोजना की एक प्रति डीईओसी को भी उपलब्ध करा दें। इसके साथ ही बाढ़, भूस्खलन के मध्य नजर संवेदनशील अवसंरचनाओं/भवनों को चिन्हित कर व सुरक्षा के दृष्टिगत ससमय उसमें निवासरत लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करना भी सुनिश्चित करें। बरसाती नालों/ नदियों में अतिक्रमित भूमि पर निर्मित भवनों को जन जागरूकता करते हुए यथा आवश्यकता खाली कराना भी सुनिश्चित करें। कहा कि त्वरित बाढ़ वाले संवेदनशील स्थलों पर नजर बनाए रखें और मॉनिटरिंग करते रहे। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आपदा की स्थिति में सब डिविजन लेवल पर आपदा प्रभावितों हेतु की जा रही कार्रवाई के फोटोग्राफ्स/वीडियोग्राफ तथा डॉक्यूमेंटेशन करने हेतु तहसील स्तर पर अधिकारी कार्मिक को तैनात करें। जिलाधिकारी ने एसडीएम कीर्तिनगर से सांता नाला के संबंध में जानकारी प्राप्त की, जिस पर एसडीएम ने बताया कि नगरपालिका द्वारा एक सप्ताह के अंदर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बादल फटने के दृष्टिगत घनसाली संवेदनशील क्षेत्र होने, रोड कटिंग कार्य के दौरान अक्सर सड़क बंद होने की समस्या के चलते एसडीएम को सभी आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश दिए। एसडीएम नरेंद्रनगर से एनएच-58 पर आने जाने वाले यात्रियों व श्रद्धालुओं के संबंध में तथा रेट लिस्ट के संबंध में जानकारी ली गई तथा वेंडर नेम की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी ने एसडीएम टिहरी से 10 मई को ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग चम्बा से कंडीसौड़ रामोलगांव तक निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों के क्रम में अद्यावधि की गयी कार्यवाही की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बीआरओ को निर्देशित किया कि रोड कटिंग कार्य में जहां पर भी चेतावनी बोर्ड लगाए जा रहे हैं, उनकी लोकेशन सहित फोटो उपलब्ध कराएं।
बैठक में डीएफओ वी.के. सिंह, एसडीएम टिहरी अपूर्वा सिंह, देवप्रयाग सोनिया पंत, नरेंद्रनगर देवेंद्र सिंह नेगी, सीएमओ डॉ. संजय जैन, डीएसओ अरुण वर्मा, डीडीएमओ बृजेश भट्ट, अधि.अभि. जल संस्थान सतीश नौटियाल, अधि.अधि. न.पा. मुनि की रेती तनवीर सिंह मारवाह, नरेंद्र नगर अनिल पंत सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories