यू0टी0यू0 के 6वें दीक्षांत समारोह में 49 मेधावी छात्र-छात्राएं स्वर्ण पदक से सम्मानित महामहिम राज्यपाल के हाथों ग्रहण किए पदक

यू0टी0यू0 के 6वें दीक्षांत समारोह में 49 मेधावी छात्र-छात्राएं स्वर्ण पदक से सम्मानित महामहिम राज्यपाल के हाथों ग्रहण किए पदक
Please click to share News

देहरादून। वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) का दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया गया। कुलाधिपति राज्यपाल ले.ज. (सेनि) गुरमीत सिंह समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस मौके पर तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल भी मौजूद रहे।

दीक्षांत समारोह में 95 फीसदी से ज्यादा छात्राओं ने उपाधियां प्राप्त की है। 66 गोल्ड मेडलिस्ट और 2017 से 2022 तक के 308 पीएचडी धारकों को राज्यपाल गुरमीत सिंह द्वारा डिग्री और मेडल दिए गए। विगत 5 साल, 5 माह, 23 दिन के बाद आज 13 मई, 2022 को

उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। 

समारोह में इस कुलाधिपति/ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा की उन्हें उम्मीद है कि दीक्षांत लेने वाले सभी छात्र-छात्रा उत्तराखंड और देश के भविष्य को उज्जवल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हमें रिसर्च और तकनीकी के क्षेत्र में मजबूत होना है, जो देश के विकास का सबसे बड़ा मानक है। उन्होंने कहा कि आज डिग्री पाने वाले यह सभी छात्र निश्चित तौर से देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

राज्यपाल ने कहा कि नई शिक्षा नीति ने विज्ञान एवं तकनीकी के साथ ज्ञान के विभिन्न विषयों और भाषाओं को एक साथ सीखने का रास्ता दिखाया है। यह नई शिक्षा नीति हमें विज्ञान को ज्ञान से, नवीन को प्राचीन से, विषयों को भाषा एवं कलाओं के साथ जोड़ने का मार्ग दिखाती है। 

दीक्षांत समारोह में पहुंचे तकनीकी शिक्षा मंत्री सुबोध उनियाल ने भी दीक्षांत लेने वाले सभी छात्र छात्राओं को अपनी ओर से  शुभकामनाएं दी। उनियाल ने सभी गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों से कहा कि बेरोजगारी के इस दौर में वह रोजगार लेने वाले नहीं, बल्कि रोजगार देने वाले लोगों में शामिल हों तो ज्यादा बेहतर होगा। उनियाल ने कहा कि एक ही स्थान पर युवाओं को सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर एम0टैक0 एवं पीएच0डी0 तक उच्च तकनीकी शिक्षा प्राप्त हो, इसके प्रयास करने होंगे।

समारोह में सचिव तकनीकी शिक्षा श्री रविनाथ रमन ने बताया की रोजगार के घटते संसाधनों के क्रम में हमारा उद्देश्य छात्र/छात्राओं को तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में उत्कृृष्ट रूप से पारंगित करते हुए उनको तकनीकी की नई विधाओं से अवगत कराना है। शासन द्वारा इमरजिंग फील्ड में नये पाठ्यक्रम चलाने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ0 पीताम्बर प्रसाद ध्यानी नें समारोह में उपस्थित सभी मैधावीं छात्रों को बधाईयां देते हुए बताया की विश्वविद्यालय नें ‘आर्मी डिजाईन ब्यूरों’’ से समझोता कर पूरे देश में राज्य विश्वविद्यालय के रूप में पहला स्थान प्राप्त किया है। विश्वविद्यालय नें आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स को बढ़ावा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स एवं रोबोटिक्स टैक्नोलॉजी पार्क (आर्ट पार्क), बैंगलोर के साथ भी समझोता कर दिया है। विश्वविद्यालय नें विश्वविद्यालय परिसर में ‘‘जनरल विपिन रावत डिफेन्स टेक्नोलॉजी लैब’’ की स्थापना कर दी है और जल्द से जल्द विश्वविद्यालय में एक आर्ट पार्क के तहत, इंक्यूबेशन केंद्र की स्थापना भी की जाएगी। 

डॉ0 ध्यानी नें कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को ‘‘ सीखने और सुनने की प्रक्रिया को जीवन भर कम न करने, अपने पर पूर्ण भरोसा करना, प्रश्न पूछनें की कला में निपुण होते रहना, किताबों को पढ़ने का शौक रखना, हमेशा सकारात्मक रहना और प्रतिदिन आत्म चिन्तन करने जैसे ज्ञान मंत्र आने वाले भविष्य को बेहतर बनानें के लिए दिये। 

     कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री आर0पी0 गुप्ता नें समारोह में उपस्थित समस्त अतिथियों, पदक धारकों, उपाधि धारकों, शिक्षकों, कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उनका कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए आभार व्यक्त किया गया। 

    दीक्षांत समारोह कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल लै0 जनरल गुरूमीत सिंह, तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री सुबोध उनियाल, सचिव तकनीकी शिक्षा श्री रवीनाथ रामन, कुलपति डॉ0 पी0पी0 ध्यानी, कुलसचिव श्री आर0पी0 गुप्ता, परीक्षा नियंत्रक श्री पी0के0 अरोड़ा, अन्यविश्वविद्यालयों के कुलपतिगण/ कुलसचिव, निजी संस्थानों के अध्यक्ष /निदेशक, कार्यपरिषद एवं विद्यापरिषद के सदस्यगण, शिक्षकगण आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories