जिला पर्यटन विकास समिति का पंजीकरण एक सप्ताह के अन्दर करवाना सुनिश्चित करें-डीएम

जिला पर्यटन विकास समिति का पंजीकरण एक सप्ताह के अन्दर करवाना सुनिश्चित करें-डीएम
Please click to share News

नई टिहरी। जिला कलेक्ट्रट टिहरी गढ़वाल के वीसी कक्ष में आज जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला पर्यटन विकास समिति की पहली बैठक आयोजित की गई। बैठक में समिति के पंजीकरण, नए पर्यटन डेस्टिनेशन के चयन व विकास, जिला योजना, ढांगधार में फॉरेस्ट पार्क के संचालन, विभागीय परिसम्पतियों के संचालन एवं रख रखाव, पर्यटन अवस्थापना सुविधाओ के विकास हेतु लैंड बैंक विकसित करने पर चर्चा की गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद स्तर पर गठित समिति का कार्य जनपद में पर्यटन स्थलों को विकसित करने के साथ ही प्रबन्धन एवं आय को बढ़ाने के साधन उपलब्ध कराना है। उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जिला पर्यटन विकास समिति का पंजीकरण एक सप्ताह के अन्दर करवाना सुनिश्चित कर लें। कहा कि सभी पर्यटक स्थलों के अलग-अलग एकाउन्ट व्यवस्थित करें।
ढांगधार कोड़िया के फोरेस्ट पार्क में साइकिल टेªेक रूट के संबंध में चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि साइकिल ट्रेक रूट पर शुरू में 05 साइकिल को ट्रायल रूप में संचालित करना सुनिश्चित करें। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत गाइड, सिक्योरिटी, साइनेज तथा मैनपॉवर आदि व्यवस्थाएं भी करना सुनिश्चित कर लें। वहीं डीएफओ को निर्देशित किया गया कि पार्क में अन्य गतिविधियां संचालित करने हेतु इस्टीमेट बनाकर जिला योजना में प्रस्ताव रखें। जिलाधिकारी ने सुनहरी गाड़ में बने पर्यटक आवास गृह को डीटीडीसी के माध्यम से पुनः संचालन हेतु संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि विज्ञप्ति निकालकर समिति के माध्यम से स्थानीय स्तर पर 2-3 बेरोजगार अनुभवी युवकों को मजदूरी में रखकर आवास गृह को संचालित करने हेतु 15 दिन में अनुमोदन करा लें तथा मरमम्त कार्यों हेतु जिला योजना में प्रस्ताव रखें। जिलाधिकारी ने मदननेगी में स्थापित गेस्ट हाउस को तथा डांडा चिल्ली में कैम्पियन साइट व ट्रेक रूट को डीटीडीसी के माध्यम से शुरू कराने के निर्देश दिये। देवीधार पिकनिक स्पोर्ट के सौन्दर्यीकरण हेतु डीएफओ को निर्देशित किया गया कि कंसलटेंट के माध्यम से प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करवा लें। सेम मुखेम में स्थापित गेस्ट हाउस के संबंध में 03 सदस्यीय ऑडिट कमेटी बनाकर डीटीडीसी में लेकर संचालित करने के निर्देश दिये गये।
नये पर्यटन डेस्टीनेशन में हुलानाखाल घनसाली, बसरताल, मालदेवता रोड़ पर स्थित महरगांव, बूढाकेदार आदि को विकसित करने हेतु कंसलटेंसी हेतु बजट की मांग करने को कहा गया। पर्यटन अवस्थापना सुविधाओ के विकास हेतु लैंड बैंक विकसित करने हेतु सभी एसडीएम को स्थान चिन्ह्ति करने हेतु डीटीडीओ को समन्वय करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में टिपरी-मदननेगी रोपवे के तहत मदनननेगी को विकसित करने, धारकोट-प्रतापनगर ट्रेक रूट को हेरीटेज रोड़ के रूप में विकसित करने, महासरताल और सहस्त्रताल जाने वाला ट्रेकिंग रूट आदि के संबंध में चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया। ब्लॉक प्रमुखों द्वारा गाड़ गधेरों के सौन्दर्यीकरण का सुझाव दिये गये, जिस पर जिलाधिकारी ने ऐसे गाड़ गधेरों को चिन्ह्ति कर प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, एएसपी राजन सिंह, डीएफओ टिहरी वी.के. सिंह, वरिष्ठ कोषधिकारी नमिता सिंह, ब्लॉक प्रमुख जाखणीधार सुनीता देवी, चम्बा शिवानी बिष्ट, थौलधार प्रभा बिष्ट, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अतुल भण्डारी, होटेलियर लक्ष्मी प्रसाद भट्ट आदि उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories