भूमि जीविका के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है- अरुण सिंह

भूमि जीविका के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है- अरुण सिंह
Please click to share News

देहरादून। भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं  शिक्षा परिषदआईसीएफआरई) ने 2030 तक क्षरणित भूमि की बहाली और भूमि क्षरण तटस्थता प्राप्त करने के लिए सतत भूमि प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की है। उत्कृष्टता केंद्र ने मरुस्थलीकरण और भूमि का संयोधन करने के लिए विश्व दिवस मनाया है।

उत्कृष्टता केंद्र ने आज 17 जून 2022 को विश्व मरुस्थलीकरण और भूमि क्षरण का संयोधनकरने के लिए विश्व दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन मुख्य रूप से युवाओं (विश्वविद्यालय के छात्रों, युवा शोधकर्ताओं आदि) और प्राकृतिक संसाधन प्रबंधकों और अन्य हितधारकों को लक्षित करने वाले हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए मरुस्थलीकरण और सूखे को रोकने के लिए विश्व दिवस मनाया । मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस 17 जून 2022 का विषय है एक साथ सूखे से ऊपर उठना। श्री. आर के डोगरा, उप महानिदेशक (प्रशासन और अनुसंधान), आईसीएफआरई ने अपने स्वागत भाषण में मरुस्थलीकरण और सूखे की चुनौतियों और पारिस्थितिक तंत्र और मानव कल्याण पर इसके प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभाव पर प्रकाश डाला गया।

श्री अरुण सिंह रावत, महानिदेशक, आईसीएफआरई और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि भूमि जीविका के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है और महत्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र के सामान और सेवाएं प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि सूखा देश के विभिन्न क्षेत्रों और समग्र आर्थिक विकास को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है। सूखा जनसंख्या के एक बड़े हिस्से की आजीविका और अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। उन्होंने आगे कहा कि आईसीएफआरई में सतत भूमि प्रबंधन पर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया में है ताकि वैज्ञानिक दृष्टिकोण को और विकसित किया जा सके और भूमि क्षरण के मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रौद्योगिकी को शामिल किया जा सके। डॉ. पी.आर. ओजस्वी, प्रधान वैज्ञानिक, भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान, डॉ. आर.एस. रावत, वैज्ञानिक-ई, आईसीएफआरई, डॉ. एन. बाला, वन अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक-जी, प्रो. अनिल कुमार गुप्ता, राष्ट्रीय संस्थान आपदा प्रबंधन और श्री बिक्रम सिंह, निदेशक, मेट्रोलॉजिकल सेंटर, देहरादून ने कार्यक्रम के दौरान मरुस्थलीकरण, भूमि क्षरण और सूखे के विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श किया डॉ राजेश शर्मा, एडीजी (जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन) ने कार्यक्रम का समापन किया और सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

डॉ. शिल्पा गौतम, वैज्ञानिक-ई, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन प्रभाग, आईसीएफआरई ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न हिस्सों से 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें आईसीएफआरई और इसके संस्थानों के सभी उप महानिदेशक, निदेशक, अधिकारी, वैज्ञानिक, शोधकर्ता और छात्र शामिल थे।

कार्यक्रम के आयोजन में डॉ. संजय सिंह, डॉ. कृष्णा गिरि और डॉ गौरव मिश्रा ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories