पर्यावरण संरक्षण जागरूकता को लेकर विविध कार्यक्रम आयोजित किए

पर्यावरण संरक्षण जागरूकता को लेकर विविध कार्यक्रम आयोजित किए
Please click to share News

चमोली। विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस पर जिले में नगर निकायों, ग्राम पंचायतों सहित चारधाम यात्रामार्ग पर पर्यावरण संरक्षण जागरूकता को लेकर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला प्रशासन, वन विभाग, नगर पालिका व नगर पंचायत सहित विभिन्न महिला संगठनों, जनप्रतिनधियों एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से पूरे जिले में पौधरोपण एवं विशेष स्वच्छता अभियान चलाए गए।

इस अवसर पर लोगों को सफाई और स्वच्छता पर ध्यान देने और पर्यावरण को बचाने को जागरूक किया गया तथा लोगों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। इस वर्ष ‘‘ओन्ली वन अर्थ’’ मतलव केवल एक पृथ्वी थीम के साथ पर्यावरण को बचाने के लिए वृहद स्तर पर पौधरोपण अभियान शुरू किए गए है।

जिलाधिकारी वरूण चौधरी ने कहा कि इकोसिस्टम को संरक्षित रखना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए हर व्यक्ति को पौध लगाने, पॉलीथीन का उपयोग न करने, अपने आसपास सफाई रखने तथा कूडे को डस्टबीन में ही डालने की अपील की। कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ पर्यावरण जरूरी है और इसका संरक्षण करना हम सबकी जिम्मेदारी है।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर क्लेक्ट्रेट परिसर स्थित ‘‘वेस्ट टू वर्डर पार्क’’ में अपर जिलाधिकारी अभिषेक त्रिपाठी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह, सहा.जिला निर्वाचन अधिकारी बीएस रावत, देवेन्द्र अधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनके जोशी, ईई आरडब्लूडी एलपी भट्ट सहित तमात अधिकारियों एवं कार्मिकों ने फलदार पौधों का रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories