औषधीय पौधौं की खेती से दुगुनी आय अर्जित कर सकते हैं किसान- सुशील बहुगुणा

औषधीय पौधौं की खेती से दुगुनी आय अर्जित कर सकते हैं किसान- सुशील बहुगुणा
Please click to share News

नई टिहरी। रॉड्स रानीचौरी के अध्यक्ष व समाजसेवी सुशील बहुगुणा का कहना है कि किसान को आत्मनिर्भर बनाने और किसान की आय दुगुनी करने के उद्देश्य से औषधीय पौधों की खेती लाभदायक होती है। इसके तहत आज रानीचौरी मे ग्रामीण क्षेत्र विकास समिति से जुड़े समूहों को एक हजार सर्फ गंदा के पौध वितरित की गई।

औषधीय पौधों से बढ़ेगी आय

इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष सुशील बहुगुणा ने कहा की अगर हम किसान के रूप मे खेती से अपनी आय दुगनी करना चाहते हैं तो खेत की देखभाल एक बच्चे की तरह होनी चाहिए।बता दें कि पिछले डेढ़ वर्षों में न सिर्फ भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में औषधीय पौधों की मांग में बड़े पैमाने पर बढ़ोतरी देखने में आई है। यही कारण है कि अमेरिका में अश्वगंधा तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद बन गया है।
इस अवसर विजयलक्ष्मी, ईंदू, निर्मला, रेवती, सुमित्रा, हर्षी देवी, प्रकाशी, अनीता, ममता, रंजना, आशा, सरिता, रेखा, दुगा, कुशला देवी, लीला देवी, गुड्डी देवी को सर्फगंदा की पौध वितरित की गई।
कार्यक्रम मे मास्टर ट्रेनर हरिश डोभाल कुंभीभाला भट्ट जगदीश बडोनी ने वितरित पौध को खेत मे किस प्रकार लगाना चाहिए का प्रदर्शन कर कास्तकारों को जानकारी दी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories