राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल में धूमधाम से मनाया गया हरेला पर्व

राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल में धूमधाम से मनाया गया हरेला पर्व
Please click to share News

नईटिहरी/पोखरी। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी (क्वीली) टिहरी गढ़वाल में हरेला पर्व धूमधाम से मनाया गया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शशि बाला वर्मा के निर्देशन में महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ० राम भरोसे के नेतृत्व में महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता कार्यक्रम व वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया गया।

वृक्षारोपण करते हुए

महाविद्यालय परिसर में महाविद्यालय परिवार एवं एन॰एस॰एस॰ के स्वयंसेवियों द्वारा विभिन्न प्रकार के पौधे लगाएँ और भविष्य में इन पौधों के संरक्षण एवं देखभाल की ज़िम्मेदारी भी ली।

इस अवसर पर एन॰एस॰एस॰ कार्यक्रम के संयोजक डॉ० राम भरोसे ने महाविद्यालय परिवार स्वयंसेवियों से अपील की वे अपने जीवन में भले ही एक पेड़ लगाएँ, परंतु जब तक वह पेड़ संभल नहीं जाता, उसकी देखभाल और रक्षा करें. अपने आस पास के पर्यावरण को हरा-भरा रखने के लिए अपने स्तर से हर प्रयास करें।उन्होंने कहा कि यह हरेला त्योहार हमें प्रकृति से जोड़ता है और उससे प्रेम करने की सीख देता है।
डॉ० सरिता देवी ने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रमों में सभी को प्रतिभाग करना चाहिए। अपने कार्यक्रम स्थल के अतिरिक्त अपने घर के आसपास भी इस तरह के कार्यक्रम करते रहना चाहिए।

कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रयुक्त नन्ने पौधो को वन विभाग की नर्सरी से डॉ० मुकेश सेमवाल और डॉ० विवेकानंद भट्ट ने वृक्षारोपण कार्यक्रम हेतु पौधों की व्यवस्था बनाई एवं श्री नरेश रावत और श्री दीवान सिह के सहयोग से महाविद्यालय तक पहुचे है। एन॰एस॰एस॰ विभाग के ओर से कार्यक्रम अधिकारी ने उनका विशेष धन्यवाद ज्ञापित किया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में महाविद्यालय परिवार एवं एन॰एस॰एस॰ स्वयंसेवियों के द्वारा महाविद्यालय प्रांगण एवं आस-पास में देवदार, कनेर, बाँज, गुडहल, सिल्वर ओक, बुरां पेड़-पौधें लगाएँ गए।
कार्यक्रम में डॉ० बंदना सेमवाल, डॉ० सुमिता पंवार, श्रीमती रेखा नेगी,कु०अमिता, श्री नरेंद्र बिजल्वाण, श्रीमती सुनीता, श्री मूर्ति लाल, श्री राजेंद्र व एन॰एस॰एस॰ स्वयंसेवी अक्षा, काजल, प्रियंका, अंजलि, आकाश आदि महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं शामिल हुए।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories