उत्तराखंड समेत यूपी वेस्ट सर्किल में रिलायंस जियो ने जोड़े सबसे अधिक ग्राहक – ट्राई

उत्तराखंड समेत यूपी वेस्ट सर्किल में रिलायंस जियो ने जोड़े सबसे अधिक ग्राहक – ट्राई
Please click to share News

देहरादून। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (जियो) ने उत्तर प्रदेश वेस्ट सर्किल में 4 लाख 14 हजार नए ग्राहक अपने नेटवर्क से जोड़े हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक मई 2022 में जियो के ग्राहकों की संख्या 2 करोड़ 14 लाख को पार कर गई है। सर्किल में ग्राहक संख्या के मुताबिक जियो नंबर वन बनी हुई है। टेलीकॉम सेक्टर के यूपी वेस्ट सर्किल में पूरा उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के के कुछ इलाके शामिल होते हैं।

जियो की बढ़त से ठीक उलट टेलीकॉम क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वीआई (वोडाफोन आइडिया) ने समान अवधि में 1 लाख 5 हजार से अधिक ग्राहक गंवाए। यूपी वेस्ट सर्किल में भारती एयरटेल अपने प्रतिद्वंदी रिलायंस जियो से चार गुना के अंतर से पिछड़ गया। जहां जियो ने 4 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े, वहीं समान अवधि में भारती एयरटेल करीब 93 हजार 8 सौ ग्राहक ही अपने नेटवर्क से जोड़ सका।

ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि यूपी वेस्ट सर्किल में एयरटेल ने कुल ग्राहक संख्या के मामले में वीआई को पटकनी दे कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। मई माह के अंत में वीआई के ग्राहकों की कुल संख्या लगभग 1 लाख घटकर 1 करोड़ 85 लाख 68 हजार रह गई है, तो वहीं दूसरी तरफ एयरटेल ने करीब 93 हजार ग्राहकों का इजाफा कर अपने ग्राहकों की संख्या 1 करोड़ 86 लाख 25 हजार के पार पहुंच दी। 2 करोड़ 14 लाख से अधिक ग्राहकों के दम पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में जियो की बादशाहत कायम है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्किल में ग्राहकों की कुल संख्या 6 करोड़ 44 लाख 53 हजार है।

जियो केवल 4जी नेटवर्क पर काम करता है। विशेषज्ञ, जियो के विस्तृत और मजबूत नेटवर्क को इसकी बढ़त का मुख्य कारण मानते हैं। जियो की स्पीड भी अन्य ऑपरेटरों की तुलना में कहीं अधिक है। 4जी डाउनलोड स्पीड को लेकर ट्राई के हालिया जारी आंकड़ों के अनुसार जून में देश भर में जियो की औसत स्पीड 22.1 एमबीपीएस दर्ज की गई है। समान अवधि में वीआई की औसत 4 जी डाउनलोड स्पीड 16.4 एमबीपीएस तो एयरटेल की 14.4 एमबीपीएस मापी गई थी।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories