मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शीघ्र होने जा रहा है शुभारंभ

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शीघ्र होने जा रहा है शुभारंभ
Please click to share News

देहरादून। उत्तराखंड में खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ शीघ्र होने जा रहा है। इस योजना के लिए खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू होने जा रही है । ऋषिकेश नगर निगम के 40 वार्डों में स्थित समस्त स्कूलों में इस हेतु चार अगस्त से निर्धारित पी-टैस्ट होंगे।

सोमवार को श्री भरत मंदिर इंटर कालेज में आयोजित सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं खेल प्रशिक्षकों की बैठक में इसके लिए शिडयूल तय किया गया। वार्ड संख्या 1 से 20 तक में स्थित विद्यालयों के छात्र/छात्रांऐ चार से पांच अगस्त को एसबीएम इंटर कॉलेज में ट्रायल के लिए आएंगे।

वार्ड नंबर 21 से 40 में स्थित विद्यालयों के लिए ट्रायल छह और सात अगस्त को जी0आई0सी0 आई0डी0पी0एल0 में होगा। 9 और 10 अगस्त को एस0बी0एम इंटर कालेज में जिला स्तर के लिए नगर निगम से छह बालक/बालिकाओं को चयनित किया जाएगा।
उक्त योजना के क्रियान्वयन हेतु नगर निगम ऋषिकेश के समन्वयक श्री पंकज सती (PET रा0इ0का0 आई0डी0पी0एल0) ने बताया कि सर्वप्रथम विद्यालय स्तर से दिनांक 2व 3 अगस्त को 8 से 14 वर्ष के कुल 6 आयुवर्ग के 12 बालक व 12 बालिकाओं को शटल रन एवं स्टेंडिंग ब्राॅड जम्प के आधार पर प्रथम चरण हेतु चयनित किया जाएगा, तत्पश्चात 40 वार्डस को 4 भागों बांटकर प्रथम चरण में 4 ग्रुप तैयार करके प्रत्येक ग्रुप से हर आयुवर्ग में 4 से 7 अगस्त तक 8-8 बालक बालिकाओं का चयन किया जाएगा। तत्पश्चात द्वितीय चरण में 8एवं 9 अगस्त को चारों ग्रुप से चयनित खिलाडियों का निर्धारित मोटर एबिलिटी टैस्ट लेकर हर आयुवर्ग से 6 बालक व 6 बालिकाओं को जनपद हेतु चयनित किया जाएगा।
नगर निगम स्तर पर भरत मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री गोविन्द सिंह एवं रा0इ0का0 आई0डी0पी0एल0 के प्रधानाचार्य श्री राजीव लोचन सिंह को उक्त चयन प्रक्रिया हेतु प्रभारी तथा पंकज सती, विकास नेगी, इंदु काला, एवं मोनिका चौहान को समन्वयक नियुक्त किया गया है।
उक्त चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए खिलाड़ी के पास उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवास प्रणाम पत्र का होना अनिवार्य किया गया है। जनपद स्तर पर अंतिम चयन के उपरांत सभी आयुवर्गों के 150 बालक व150 बालिकाओं को उत्तराखंड सरकार की ओर से एक वर्ष तक प्रतिमाह 1500 रूपये की मुख्यमंत्री उदयीमान खिलाड़ी छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

बताया गया है कि इन समस्त कार्यक्रमों को सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल भी प्रदेश स्तर पर पूर्ण रूप से संरक्षण देंगे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories