डीएम डॉ गहरवार की अध्यक्षता जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति की बैठक संपन्न

डीएम डॉ गहरवार की अध्यक्षता जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति की बैठक संपन्न
Please click to share News

2009 के बाद पहली बैठक आयोजित करने के लिए जिलाधिकारी का जताया आभार

नई टिहरी। जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आज जिला कार्यालय सभागार नई टिहरी में ‘‘जिला स्तरीय पत्रकार स्थायी समिति‘‘ की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला प्रशासन एवं प्रेस के संबंधों को अधिक सशक्त बनाने, शासन-प्रशासन की उपलब्धियों को प्रभावरी ढंग से प्रचारित-प्रसारित करने एवं पत्रकार उत्पीड़न/समस्याओं के निराकरण पर चर्चा की गई। साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं की अद्यतन प्रगति की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई।
बैठक में पत्रकार कल्याण कोष के तहत दी जाने वाली आर्थिक सहायता में श्रमजीवी एवं सक्रिय पत्रकारों की भूमिका में आ रही अड़चन को लेकर जिलाधिकारी द्वारा पत्रकारों को सुझाव दिया गया कि समय-समय पर प्रेस क्लब एवं पत्रकार संगठनों के द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों मंे गैर मान्यता प्राप्त सक्रिय पत्रकारों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाना चाहिए, इससे उनकी समस्याओं का समाधान हो सकेगा। समिति के सदस्यों द्वारा अपेक्षा की गई कि वर्गीकृत विज्ञापन उत्तराखण्ड अधिप्राप्ति नियमावली 2019 एवं उत्तराखण्ड पिं्रट मीडिया विज्ञापन नियमावली के अन्तर्गत रोस्टर वाइज ही विभागांे द्वारा निर्गत किये जायें, इस पर जिलाधिकारी ने अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त विभागों को नियमावली की छायाप्रति उपलब्ध कराते हुए पत्र प्रेषित करना सुनिश्चित करें।
बैठक में क्रमवार समीक्षा करते हुए समिति के सदस्य/जनपद प्रभारी दैनिक बद्री विशाल गोविन्द बिष्ट ने बताया कि विगत कई वर्षो से जनपद में पत्रकारों के प्रति कुछ छुट-पुट घटनाओं को छोड़ दिया जाय, तो कोई पत्रकार उत्पीड़न का मामला प्रकाश में नहीं आया है। उनके द्वारा मान्यता प्राप्त एवं सक्रिय पत्रकारों के आश्रितों को पत्रकार कल्याण कोष से दी जाने वाली आर्थिक सहायता की धनराशि को 05 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने की अपेक्षा की गई। इस पर जिलाधिकारी ने अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी को निर्देशित किया कि इस संबंध में उच्च स्तर पर पत्राचार करना सुनिश्चित करें। सदस्य/जनपद प्रभारी दैनिक शिखर सन्देश देवेन्द्र दुमोगा ने कहा कि सोशल मीडिया के इस दौर में पत्रकारों के लिए कार्य करना काफी चुनौतीपूर्ण है। उन्होनें कहा कि पत्रकारों को शुद्ध पत्रिकारिता का कार्य करने के लिए ठोस नीति लागू होनी चाहिए, ताकि समाज और देश दुनिया को सही मार्गदर्शन मिल सके। कहा कि पत्रकारिता की आढ़ में कुछ अजीबो गरीब घटनाएं घटित हो रही है, जो सही नही है, इन पर रोक लगनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी कार्य व्यवस्थित रूप से हो सके और मीडिया की स्वतंत्रता भी बरकरार रहे तथा समाज को सही दिशा मिल सके, इसके लिए जिला प्रशासन को प्रेस प्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा रहेगी।
सदस्य/सम्पादक ‘गढ़ निनाद‘ व जर्नलिस्ट यूनियन के जिलाध्यक्ष गोबिन्द सिंह पुण्डीर ने कहा कि वयोवृद्व पत्रकार पेंशन के अन्तर्गत जो पत्रकार 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है और नियमित रूप से पत्रकारिता कर रहा है और वह किसी समाचार पत्र का स्वामी/मुद्रक/प्रकाशक के साथ-साथ सम्पादक भी है, तो उसे भी लाभ दिया जाना चाहिए। वयोवृद्ध पत्रकार पेंशन नियमावली में शिथिलीकरण होना चाहिए। इस पर जिलाधिकारी द्वारा अति. जिला सूचना अधिकारी को वयोवृद्ध पत्रकार पेंशन नियमावली में शिथिलीकरण हेतु पत्राचार करने के निर्देश दिये। सदस्य/सम्पादक, ‘हिमालय की शक्ति‘ सुभाष राणा ने कहा कि मान्यता प्राप्त पत्रकारों को उत्तराखण्ड परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा सुविधा मुहैया कराई जाती है, किन्तु देहरादून से नई टिहरी के लिए कोई बस सेवा नही है। उन्होंनेउत्तराखण्ड परिवहन निगम की बसों का संचालन करवाने अथवा टीजीएमओ की बसों में यह सुविधा दिये जाने की बात कही। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि लिखित में एक पत्र दे दें ताकि निःशुल्क यात्रा सुविधा मुहैया कराने हेतु अग्रिम कार्यवाही की जा सके।

बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य/ग्रामीण पत्रकार मोहन थपलियाल ने कहा कि जिला मुख्यालय पर जिस तरह पत्रकारों को जानकारी एवं सहयोग दिया जाता है, उसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी पुलिस एवं राजस्व विभाग द्वारा पत्रकारों को सहयोग किया जाना चाहिए।
बैठक में विशेष आंमत्रित सदस्य/मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार विभिन्न विगागों द्वारा संचालित योजनाओं की अद्यतन प्रगति रिपोर्ट की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि अमृत सरोवर योजना के अन्तर्गत जनपद में 117 योजनाएं चिन्ह्ति की गई हैं, जिनमें से 21 पूर्ण हो चुकी हैं। योजना के अन्तर्गत 61 योजनाओं पर ग्राम्य विकास विभाग तथा 56 योजनाओं पर वन विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम को लेकर जनपद में एक लाख का लक्ष्य तय किया गया है, जिसके तहत 83 हजार तिरंगे प्राप्त हो चुके हैं, जिनका 09 अगस्त, 2022 से वितरण किया जायेगा। बताया कि आज केबिनेट मंत्री श्री सुबोध उनियाल जी द्वारा भी 10 हजार तिरंगे दिये जा रहे हैं।
बैठक में जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, सेवायोजना अधिकारी/जिला सूचना अधिकारी विनायक श्रीवास्तव, प्रतिनिधि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभारी निरीक्षक एल.आई.यू. शैलेश राणा, अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी भजनी भण्डारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories