गाय ,गंगा और गायत्री की प्रतिष्ठा से ही बनेगा भारत फिर से विश्व गुरु: आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल

गाय ,गंगा और गायत्री की प्रतिष्ठा से ही बनेगा भारत फिर से विश्व गुरु: आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल
Please click to share News

कोटद्वार। गाय, गंगा और गायत्री से ही भारत का गौरव है और इनकी प्रतिष्ठा से ही भारत फिर से विश्व गुरु की उपाधि धारण करेगा और इसके लिए राज्य और केंद्र के सरकार लगातार कार्य कर रही है।

उपरोक्त विचार उत्तराखंड ज्योतिष रत्न एवं सहायक निदेशक शिक्षा आचार्य डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने व्यक्त किए वह आज कोटद्वार काशीरामपुर तल्ला में वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित “रक्षित गौशाला ” कार्यक्रम में उपस्थित विशाल जनसमूह को अति विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

अपनी अद्भुत भाषण कला के लिए विख्यात कुशल प्रशासक और विद्वान अधिकारी डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने कहा कि भारत भूमि गोपाल कहे जाने वाले भगवान श्री कृष्ण की भूमि है इस गोधन की बचपन में सेवा सुश्रुषा करने एवं गोरस का एवं दूध ,दही, मक्खन का पान करने से भगवान श्रीकृष्ण की मेधा शक्ति इतनी प्रबल हो गई थी कि उनको नर से नारायण बना दिया गोकुल मे गोपियों के साथ वन वन में काली कमली लपेटे हुए गाय चराने वाले श्री कृष्ण ने कुरुक्षेत्र के मैदान में गीता की ऐसी ज्ञान गंगा को बहाया कि जो युगो युगो तक तक मानव जाति का मार्गदर्शन करती रहेगी।

डॉक्टर घिल्डियाल ने कहा कि वे शीघ्र प्रदेश के विद्वान शिक्षा मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत के सम्मुख एक प्रस्ताव रखेंगे कि उत्तराखंड के प्रत्येक संस्कृत के विद्यालय और महाविद्यालय में कम से कम 2 गायों के पालन को यदि हम आवश्यक कर दें तो उससे गोधन का अच्छे से संरक्षण तथा भावी पीढ़ी को उसके महत्व के बारे में व्यवहारिक रूप से पता चल सकेगा।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक और विधान सभा अध्यक्ष श्रीमती रितु खंडूरी भूषण ने वेलफेयर सोसाइटी की सचिव सुशीला उनियाल को आश्वस्त किया कि वे पूर्ण रूप से गौ सेवा के इस कार्यक्रम में उनके साथ रहेंगे और उन्हें पूरा संरक्षण प्रदान करेंगे।

उन्होंने विशेष रूप से कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे सहायक शिक्षा निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल की उपस्थिति को कोटद्वार के लिए बहुत शुभ संकेत बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महापौर हेमलता नेगी ने सभी अतिथियों का नगर निगम की ओर से हार्दिक स्वागत और अभिनंदन करते हुए कहा कि नगर निगम ने इस गौशाला को एक महत्वाकांक्षी योजना के तहत तैयार किया है इसमें शहर की सड़कों पर आवारा घूम रहे गायों एवं नंदी को यहां पहुंचाया जाएगा और वेलफेयर सोसाइटी को पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा

गौमाता सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि उन्होंने पूरे प्रदेश में पद पर रहते हुए गौ सेवा के लिए जो कार्य किए हैं उस श्रंखला में कोटद्वार में वेलफेयर सोसाइटी आगे आई है इसलिए उनका पूर्ण मार्गदर्शन किया जाएगा।

इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर सोसायटी की सचिव गीतिका जोशी एवं कार्यकर्ताओं ने मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष रितु भूषण खंडूरी एवं विशिष्ट अतिथि सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल एवं राज्यमंत्री राजेंद्र प्रसाद और कार्यक्रम अध्यक्ष हेमलता नेगी का पुष्पगुच्छ, पुष्पमाला, एक पौधा और गाय माता का प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।

इस अवसर पर गौ सेवा से जुड़े हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता हेमंत गौर, उमेश पटवाल, राकेश नेगी, सीमा गुसाईं, विजय बडोनी सहित बड़ी संख्या में विश्व हिंदू परिषद ,बजरंग दल ,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories