व्हाट्सएप पर Jio Mart लॉन्च करने के लिए मेटा और Jio प्लेटफॉर्म सहयोग: व्हाट्सएप पर पहला एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव

व्हाट्सएप पर Jio Mart लॉन्च करने के लिए मेटा और Jio प्लेटफॉर्म सहयोग: व्हाट्सएप पर पहला एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव
Please click to share News

रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान, दीवाली या नवंबर 2022 तक शुरू होगी जियो 5G सर्विस

वैश्विक-प्रथम उत्पाद अनुभव ग्राहकों को JioMart कैटलॉग ब्राउज़ करने, कार्ट में उत्पाद जोड़ने और WhatsApp के भीतर खरीदारी करने में सक्षम बनाएगा

भारत।  मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स ने आज व्हाट्सएप पर पहले एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव के लॉन्च की घोषणा की, जहां उपभोक्ता अपने व्हाट्सएप चैट के भीतर ही JioMart से खरीदारी कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर एक वैश्विक पहला, JioMart भारत में उन उपयोगकर्ताओं को सक्षम करेगा, जिन्होंने पहले कभी ऑनलाइन खरीदारी नहीं की है, JioMart की संपूर्ण किराने की सूची के माध्यम से मूल रूप से ब्राउज़ करने, कार्ट में आइटम जोड़ने और खरीदारी को पूरा करने के लिए भुगतान करने के लिए – सभी व्हाट्सएप को छोड़े बिना बात करना।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, “भारत में JioMart के साथ अपनी साझेदारी शुरू करने के लिए उत्साहित हूं। यह व्हाट्सएप पर हमारा पहला एंड-टू-एंड शॉपिंग अनुभव है – लोग अब JioMart से किराने का सामान खरीद सकते हैं। सही चैट में। बिजनेस मैसेजिंग वास्तविक गति वाला एक क्षेत्र है और इस तरह के चैट-आधारित अनुभव आने वाले वर्षों में लोगों और व्यवसायों के बीच संवाद करने का तरीका होगा।”

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी Mukesh Ambani) ने सोमवार को कहा कि कंपनी नई एवं बेहतर सेवाएं देने के लिए 5जी प्रौद्योगिकी पर काम करेगी और इसपर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी। अंबानी ने आरआईएल की 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक (45th AGM of Reliance Industries) को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल दीवाली तक देश के कई प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, "हमारा दृष्टिकोण भारत को दुनिया के अग्रणी डिजिटल समाज के रूप में आगे बढ़ाना है। जब Jio प्लेटफॉर्म और मेटा ने 2020 में हमारी साझेदारी की घोषणा की, तो मार्क और मैंने अधिक लोगों और व्यवसायों को लाने का एक दृष्टिकोण साझा किया। ऑनलाइन और वास्तव में अभिनव समाधान बनाना जो प्रत्येक भारतीय के दैनिक जीवन में सुविधा जोड़ देगा। एक अभिनव ग्राहक अनुभव का एक उदाहरण जिसे विकसित करने पर हमें गर्व है, वह व्हाट्सएप पर JioMart के साथ पहला एंड-टू-एंड खरीदारी अनुभव है। JioMart on व्हाट्सएप का अनुभव लाखों भारतीयों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का एक सरल और सुविधाजनक तरीका सक्षम करने की हमारी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाता है।"

लॉन्च भारत के डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाने और सभी आकार के लोगों और व्यवसायों को नए तरीकों से जुड़ने और देश में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के अवसर प्रदान करने के लिए मेटा और जियो प्लेटफॉर्म्स के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है। व्हाट्सएप अनुभव पर JioMart लोगों के खरीदारी अनुभव के लिए अद्वितीय सादगी और सुविधा लाते हुए देश भर के लाखों व्यवसायों को अपने उपभोक्ताओं से जोड़ने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।

मेटा ऐसी तकनीकों का निर्माण करता है जो लोगों को जुड़ने, समुदायों को खोजने और व्यवसायों को विकसित करने में मदद करती हैं। 2004 में जब फेसबुक लॉन्च हुआ, तो इसने लोगों के जुड़ने के तरीके को बदल दिया। मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप्स ने दुनिया भर के अरबों लोगों को और सशक्त बनाया है। अब, मेटा 2डी स्क्रीन से आगे बढ़कर सामाजिक प्रौद्योगिकी में अगले विकास को बनाने में मदद करने के लिए संवर्धित और आभासी वास्तविकता जैसे इमर्सिव अनुभवों की ओर बढ़ रहा है।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के बारे में

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी है और आरआईएल समूह के तहत सभी खुदरा कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है। आरआरवीएल ने 31 मार्च, 2022 को समाप्त वर्ष के लिए 199,704 करोड़ ($ 26.3 बिलियन) का समेकित कारोबार और 7,055 करोड़ ($ 931 मिलियन) का शुद्ध लाभ दर्ज किया।

आरआरवीएल व्यापक पहुंच के साथ भारत में सबसे बड़ा और सबसे अधिक लाभदायक रिटेलर है। इसे डेलॉइट के ग्लोबल पॉवर्स ऑफ रिटेलिंग 2022 इंडेक्स में दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते खुदरा विक्रेताओं में सूचीबद्ध किया गया है। यह शीर्ष वैश्विक खुदरा विक्रेताओं की सूची में 56 वें स्थान पर है और शीर्ष 100 में शामिल होने वाला एकमात्र भारतीय खुदरा विक्रेता है।

जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के बारे में

Reliance Industries Limited की सहायक कंपनी Jio Platforms Limited (“Jio”) ने नवीनतम 4G LTE तकनीक (अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, Reliance Jio Infocomm Limited के माध्यम से) के साथ एक विश्व स्तरीय ऑल-आईपी डेटा मजबूत फ्यूचर प्रूफ नेटवर्क बनाया है। यह एकमात्र ऐसा नेटवर्क है जिसकी कल्पना की गई है और इसका जन्म मोबाइल वीडियो नेटवर्क के रूप में हुआ है और यह वॉयस ओवर एलटीई तकनीक का समर्थन करता है। यह भविष्य के लिए तैयार है और इसे और भी अधिक डेटा का समर्थन करने के लिए आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है, क्योंकि प्रौद्योगिकियां 5G, 6G और उससे आगे तक आगे बढ़ती हैं।

Jio ने 1.3 बिलियन भारतीयों के लिए डिजिटल इंडिया की दृष्टि को सक्षम करने और भारत को डिजिटल अर्थव्यवस्था में वैश्विक नेतृत्व के लिए प्रेरित करने के लिए भारतीय डिजिटल सेवाओं के क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाए हैं। इसने Jio डिजिटल लाइफ जीने के लिए नेटवर्क, डिवाइस, एप्लिकेशन और सामग्री, प्लेटफॉर्म, सेवा अनुभव और सभी के लिए किफायती टैरिफ से युक्त एक इको-सिस्टम बनाया है। अपने ग्राहक ऑफ़र के हिस्से के रूप में, Jio ने Jio ग्राहकों के लिए, पूरे भारत में, किसी भी नेटवर्क पर, और हमेशा वॉयस कॉल करके भारतीय दूरसंचार परिदृश्य में क्रांति ला दी है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories