राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली में संस्कृत दिवस मनाया गया

राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली में संस्कृत  दिवस मनाया गया
Please click to share News

नई टिहरी। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली टिहरी के संस्कृत विभाग द्वारा प्राचार्य डॉ.शशिबाला बर्मा के संरक्षण में संस्कृत दिवस मनाया गया । इस अवसर पर संस्कृत विभाग के प्राध्यापक द्वारा छात्रों को नूतन नई शिक्षा नीति में संस्कृत भाषा को प्रमुखता के साथ स्थान दिए जाने के बारे में जानकारी दी गई।
प्राचार्य डॉ शशिबाला बर्मा ने सभी को संस्कृत के महत्व को समझते हुए बधाई दी। हिन्दी विभाग के प्राध्यापक डॉ. राम भरोसे ने सभी को संस्कृत दिवस की शुभकामनाएं दी एवं संस्कृत को प्रोत्साहन देने पर जोर दिया ।

भूगोल विभाग की प्राध्यापिका डॉ. सुमिता पंवार ने राष्ट्रीय जनगणना में संस्कृत भाषा के चयन पर सभी को अवगत कराया। अंग्रेजी की प्राध्यापिका डॉ वन्दना सेमवाल ने सभी को अवगत कराया कि इस समय देश सुदृढ़ हो रहा है और हमें संस्कृति तथा संस्कृत पर जोर देना होगा। राजनीतिविज्ञान के प्राध्यापक डॉ मुकेश सेमवाल, अर्थशास्त्र की प्राध्यापिका डॉ सरिता सैनी आदि ने संस्कृत में रोजगार एवं अवसरों के विषय में जानकारी दी। इस अवसर पर महाविद्यालय का पूरा स्टाफ, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

कब और क्यों मनाते हैं संस्कृत दिवस:

बताते चलें कि सन् 1969 में भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के आदेश से केन्द्रीय तथा राज्य स्तर पर संस्कृत दिवस मनाने का निर्देश जारी किया गया था। तब से संपूर्ण भारत में संस्कृत दिवस श्रावण पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस दिन को इसीलिए चुना गया था कि इसी दिन प्राचीन भारत में शिक्षण सत्र शुरू होता था।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories