वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर देहरादून में हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित

वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर देहरादून में हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित
Please click to share News

देहरादून। वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर देहरादून में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘‘हर घर तिरंगा’’ अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत परिसर में स्थापित शौर्य वाल के सम्मुख शहीद सैनिकों के चित्रों पर पुष्प अर्पित कर देश के लिए उनके द्वारा किये गये बलिदान को याद किया गया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ0 पी0पी0 ध्यानी तथा विशिष्ट अतिथि नमामि बंसल अपर सचिव तकनीकी शिक्षा व श्रीमती परवीन यादव रही। 

मुख्य अतिथि डॉ0 ध्यानी द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक को आजादी के जज्बे के साथ राष्ट्र की उन्नति के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान देने के लिये प्रेरित किया एवं उनके द्वारा देव भूमि उत्तराखण्ड के नागरिकों एवं सैनिकों द्वारा देश की आजादी एवं राष्ट्र प्रेम हेतु उनके बलिदान पर प्रकाश डाला। डॉ0 ध्यानी द्वारा जनसंख्या वृद्धि में कमी भी कार्य किये जाने पर भी जोर दिया। 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 ओंकार सिंह द्वारा प्रदेश की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत माध्यमिक शिक्षा की तरह तकनीकी शिक्षा व उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तरोत्तर कार्य करते हुए प्रदेश को इन क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका निर्वहन करने के लिए सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, कर्मचारियों को अपना योगदान देने को प्रेरित किया। प्रो0 सिंह द्वारा अपनी अल्प अवधि में विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के साथ-साथ हर कार्य हेतु उच्च तकनीकियों का उपयोग करने पर जोर दिया।  

कार्यक्रम में कुलपति प्रो0 ओंकार सिंह ने उपस्थिति अधिकारियों, शिक्षकों, छात्रों व अन्य गणमान्य जनों से पूर्ण पारदर्शिता, ईमानदारी और लगन से अपने कार्यों को करते हुए देश की उन्नति व विकास में अपना योगदान दिये जाने को प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि नमामि बंसल अपर सचिव तकनीकी शिक्षा ने अपने संबोधन में आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में सबसे को बधाई देते हुए शहीदों के बलिदान से प्रेरणा लेते हुए देश के विकास में प्रत्येक नागरिक को अपनी भूमिका निभाये जाने हेतु प्रेरित किया।

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों को ‘‘हर घर तिरंगा’’ महोत्सव के तहत राष्ट्रीय ध्वज वितरित किये गये। 

कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के अतिरिक्त राजकीय महिला पॉलिटेक्निक देहरादून तथा राजकीय पॉलिटेक्निक देहरादून के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्र प्रेम से ओत-प्रोत अपनी उत्कृष्ट प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया एवं पूरा विश्वविद्यालय सभागार राष्ट्र भक्ति के जज्बे से गुंजायमान हो गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में कुलसचिव श्री आर0पी0 गुप्ता द्वारा कार्यक्रम की रूपरेखा के साथ सभी का स्वागत किया।

कार्यक्रम में विश्वविद्यासलय के परीक्षा नियंत्रक श्री पी0 के0 आरोड़ा, सम्बद्ध संस्थानों के निदेशक, पॉलिटैक्निक कॉलेज सुद्धोवाला एवं पित्थुवाला के प्रधानाचर्य, छात्र-छात्राएं, शिक्षक/कर्मचारीगण व विश्वविद्यालय के अधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक छात्र आदि सम्मिलित रहे। कार्यक्रम का संचालन एम0फार्म शिक्षिका डॉ0 अनुजा पाण्डेय द्वारा किया गया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories