यूटीयू० कुलपति ने लैबों व छात्रों द्वारा किये जा रहे अनुसंधान से संबंधित गतिविधियों का किया निरीक्षण

यूटीयू० कुलपति ने लैबों व छात्रों द्वारा किये जा रहे अनुसंधान से संबंधित गतिविधियों का किया निरीक्षण
Please click to share News

देहरादून। प्रो० ओकार सिंह कुलपति वीर माधो सिंह भण्डारी उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (यू०टी०यू०) ने दिनांक 13 अगस्त 2022 को सिंघनीवाला स्थित विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कालेज, शिवालिक कालेज ऑफ इंजीनियरिंग और कॉलेज ऑफ फार्मेसी का दौरा किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने इंजीनियरिंग कालेज व कालेज ऑफ फार्मेसी की लर्निंग रिसोर्स लाईब्रेरी ट्रेनिंगएण्ड प्लेसमेंट सेल सेन्द्रल इंस्ट्रूमेंट लैब सर्वेइग लैब सहित विभिन्न लैबों व छात्रों द्वारा किये जा रहे अनुसंधान से संबंधित गतिविधियों का निरीक्षण कर उक्त संबंध में जानकरी प्राप्त की और छात्र-छात्राओं से भी फीडबैक लिया।

विश्वविद्यालय के कुलपत्ति प्रो० सिंह ने दोनों संस्थानों के निदेशक व प्रिंसिपल के साथ शिक्षकों और कर्मचारियों की एक बैठक भी ली। बैठक में उन्होंने सभी से नये सत्र में अधिक से अधिक संख्या में प्रवेश में वृद्धि कैसे हो के संबंध में प्रयास करते हुए अपने सुझाव विश्वविद्यालय से साझा किये जाने को कहा गया।

प्रो० सिंह ने संस्थान के शिक्षकों से कहा कि हम सभी को मिलकर तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता को सुदृढ़ किये जाने के विशेष रूप से प्रयास करने होंगे। जिससे अधिक से अधिक रोजगार प्राप्ति के मौके तलाशे जा सके जोकि हम सभी की जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा कि संस्थान को सार्वजनिक क्षेत्र के लिए सुदृढ करना हम सभी का कर्तव्य है। फैकल्टी को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 93 संस्थानों से मिलकर उत्तराखण्ड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय एक परिवार के रूप में छात्रहित में कार्य करें ऐसे हमारे प्रयास होने चाहिए।

कुलपति ने अपने सम्बोधन में कहा कि संस्थानों को अपनी विशिष्टताओं व भौगोलिक एवं उपलब्ध बौद्धिक क्षमताओं के अनुरूप Sustainable Development Goals के अन्तर्गत टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस को सुदृढ करते हुए स्वच्छ प्रतिस्पद्धात्मक सोच अपने अन्दर पैदा करनी होगी। सकारात्मक सोच के साथ अपनी पूर्ण क्षमता से काम करें।

अंत में प्रो० सिंह ने कहा कि छात्रों में रचनात्मक अवधारणा (Creative Concept) को जागरूक कर उनकी बौद्धिक क्षमता को विकसित करना और अच्छे तकनीक के मानव संसाधन पैदा सृजित करना शिक्षको का उद्देश्य होना चाहिए। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आप अपनी शैक्षणिक जिम्मेदारियों का ईमानदारी और पारदर्शिता से निर्वहन करें और कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा संस्थानों को हरसम्भव सहयोग प्रदान किया जायेगा।

बैठक में शिवालिक कालेज आफ इंजीनियरिंग के निदेशक डॉ० प्रहलाद सिंह, कॉलेज ऑफ फार्मेसी के प्रिंसिपल डॉ० गणेश भट्ट, डीन स्टूडेंट पैलफेयर: सुर मधुर पत व सभी अनुभागों के एच०ओ०डी० और संस्थान कर्मचारी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories