मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बाद डीएम ने विशेष सावधानियां बरतने के दिए निर्देश

मौसम विभाग के येलो अलर्ट के बाद डीएम ने विशेष सावधानियां बरतने के दिए निर्देश
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा कल 11 सितम्बर, 2022 को येल्लो अलर्ट जारी किया गया है। टिहरी जनपद में भारी से बहुत भारी वर्षा की सम्भावना व्यक्त की गयी है। जिला मजिस्ट्रेट, टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार द्वारा जनपद में विशेष सावधानियां बरतने के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने छोटी नदी /नालों के समीप रहने वाले लोगो तथा बस्तियों को सावधान/सुरक्षित स्थान पर रहने को कहा है। लोगो को आवागमन के दौरान सावधानी बरतने की की सलाह दी है।
आपदा प्रबन्धन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिए गए हैं। मोटर मार्ग से संबंधित विभागों को मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में तत्काल खुलवाने के निर्देश दिए गए हैं। समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारियों की अपने-अपने क्षेत्रों में बने रहने तथा ग्राम प्रहरियों के साथ कंट्रोल रूम के माध्यम से सतर्क स्थिति बनाये रखने की कहा गया है। संवेदनशील ग्रामों/क्षेत्रों में विशेष सतर्क दृष्टि बनाये रखने के निर्देश दिये गए हैं। समस्त तहसीलें/थाना/चौकियां, अग्निशमन केन्द्र भी आपदा सम्बन्धित उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे।

आपातकालीन स्थिति के लिए अधिकारीगणों को व्यक्तिगत रूप से बरसाती, छाता, टार्च, हैलमेट तथा कुछ आवश्यक उपकरण एवं सामग्री अपने वाहनों में अपने स्तर से रखने हेतु उचित कार्यवाही करेंगे। कहा कि किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान प्रदान किया जाये। विद्यालयों में विशेष सावधानी, सुरक्षा बरती जाये। उच्च क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन की अनुमति न दी जाये। इस दौरान प्रमुख नदियां/सहायक नदियों एवं मौसमी नालों का जलस्तर का निरन्तर अवलोकन किया जाता रहे, खतरे के निकट पर पहुंचने से पहले नदी तट के समीपस्थ लोगों का जन सुरक्षा के दृश्टिगत सुरक्षित स्थानों मे जाने हेतु अवगत कराया जाये।
जिला पंचायतराज अधिकारी टिहरी गढ़वाल को पंचायत सचिवों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम सभा में यह चेतावनी प्रसारित करवाने के निर्देशित दिये गये हैं। समस्त सम्बन्धित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जनपद आपातकालीन परिचालन केन्द्र/आपदा नियंत्रण कक्ष, टिहरी गढ़वाल, फोन नं.-01376-234793, 233433 टोल फ्री नं. 01376-1077, मोबा.नं.-8126268098, 7465809009, 9456533332, 7983340807 पर तत्काल देना सुनिश्चित करेंगे। मानसून अवधि में किसी भी अधिकारी /कर्मचारी के मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। इस अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री, मेडिकल की व्यवस्था एवं अन्य आवश्यक सामान की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories