कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीते

कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीते
Please click to share News

70 साल बाद भारत आए 8 चीते, प्रधानमंत्री ने खुद ली चीतों की तस्वीरें

एमपी, भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने 72वें जन्मदिन कूनो नेशनल पार्क पहुंचे और 74 साल बाद भारत आए नामीबियायी मेहमान 3 चीतों को पार्क में छोड़ा। मोदी ने खुद चीतों की तस्वीरें भी ली। उन्होंने कहा कि चीतों को माहौल में ढ़लने के लिए कुछ समय का वक्त देना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देते हुए कहा कि ,हमारे वैज्ञानिकों ने लंबी रिसर्च के बाद साउथ अफ्रीका और नामीबियाई एक्सपर्ट के साथ मिलकर यह काम किया है। यहां ईकोटूरिज्म बढ़ेगा, यहां विकास की नई संभावनाएं जन्म लेंगी, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। लेकिन साथियों मैं आज आपसे अनुरोध करता हूं कि आज ये चीते मेहमान बनकर आए हैं, हमें सहयोग करना होगा ये यहां अपना घर बना पाए हमें इनको कुछ महीने का समय देना होगा। भारत इन चीतों को बचाने की पूरी कोशिश करनी है। हमने इन इरादों को विफल नहीं होने देना है। 

बता दें कि लगभग 11 घंटे का सफर करने के बाद चीते भारत पहुंचे। शुक्रवार देर रात को पांच मादा और तीन नर चीतों को लेकर विमान ने नामीबिया की राजधानी होसिया से उड़ान भरी। मॉडिफाइड बोइंग 747 विमान से लाए गए इन चीतों में रेडियो कॉलर लगे हुए हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनमें से तीन चीतों को कूनो में बनाए गए विशेष बाड़ों में छोड़ा गया। 

प्रधानमंत्री ने कहा, आज आजादी के अमृतकाल में अब देश नई ऊर्जा के साथ चीतों के पुनर्वास के लिए जुट गया है। जब प्रकृति और पर्यावरण का संरक्षण होता है तो हमारा भविष्य भी सुरक्षित होता है। विकास और समृद्धि के रास्ते भी खुलते हैं। पीएम ने कहा, कूनो नेशनल पार्क में जब चीता फिर से दौड़ेंगे, तो यहाँ का पारिस्थितिकी तंत्र फिर से मजबूत होगा और जैव विविधिता बढ़ेगी। 

बता दें कि इनमें दो नर चीतों की उम्र साढ़े पांच साल है। दोनों भाई हैं। पांच मादा चीतों में एक दो साल, एक ढाई साल, एक तीन से चार साल तो दो पांच-पांच साल की हैं।

इस मौके पर PM मोदी का स्वागत करने के लिए सीएम शिवराज सिंह, राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा मौजूद रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories