अगस्त्यमुनि महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर आयोजित

अगस्त्यमुनि महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर आयोजित
Please click to share News

रुद्रप्रयाग, 24 सितंबर 2022। आज दिनांक 24 सितंबर 2022 को राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस के अवसर पर प्राचार्य प्रो० पुष्पा नेगी के निर्देशन में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय परिसर की सफाई की। साथ ही बॉटनिकल गार्डन में गाजर घास उन्मूलन कार्य भी किया।
तत्पश्चात ‘राष्ट्रीय सेवा योजना का इतिहास एवं महत्व’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया। प्राचार्य प्रो० पुष्पा नेगी द्वारा अपने उद्बोधन के माध्यम से स्वयंसेवकों को सामाजिक कार्य करने हेतु प्रेरित किया गया और उन्हें सदैव रचनात्मक कार्यों में संलग्न रहने की प्रेरणा दी। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से स्वयंसेवियों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होता है। इसके पश्चात वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ० निधि छाबड़ा ने राष्ट्रीय सेवा योजना के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से युवा लोक कल्याण के हितार्थ राष्ट्र की मुख्य धारा से जुड़ता है।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ० अंजना फर्स्वाण ने राष्ट्रीय सेवा योजना के ध्येय वाक्य “मैं नहीं, परंतु आप” के विषय में बताते हुए कहा कि व्यक्ति का कल्याण अंतिम रूप से संपूर्ण समाज के कल्याण पर ही निर्भर करता है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डॉ० जितेंद्र सिंह द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के बैज एवं प्रतीक चिन्ह के महत्व को समझाया गया। इसके पश्चात विभिन्न स्वयंसेवकों ने ‘राष्ट्रीय सेवा योजना का इतिहास एवं महत्व’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए। अंत में राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत के सामूहिक गान के द्वारा एक दिवसीय शिविर का समापन हुआ।

इस अवसर पर श्री ताहिर अहमद, श्री संदीप सिंह राणा, श्रीमती विनीता रौतेला एवं समस्त स्वयंसेवी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories