अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ
Please click to share News

ऋषिकेश 26 नवम्बर। आज दिनांक 26 नवंबर 2022 को डॉ अशोक फाउंडेशन ऋषिकेश एवं पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर ऋषिकेश, श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के संयुक्त प्रयासों से एक अंतरराष्ट्रीय शिक्षकों एवं वैज्ञानिकों का दो दिवसीय बौद्ध सम्मेलन शुरू हुआ।
कार्यक्रम का उद्घाटन प्रो प्रयाग दत्त व्यास द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में किया गया उन्होंने कहा कि शिक्षा एवं विज्ञान को दुनिया के हर दूरस्थ व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार के डीन साइंस, प्रो मालिक ने विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शिरकत की, उन्होंने बताया कि शिक्षा और विज्ञान जीवन का अभिन्न अंग है।
इस सम्मेलन के टेक्निकल सेशन प्रातः 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलते रहे जिसमें दुनिया भर से लगभग 17 देशों के शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों एवं विद्यार्थियों द्वारा हाइब्रिड मोड में शिरकत की गई जिसमें शिक्षा एवं विज्ञान में आधुनिक समय में आ रहे बदलावों के बारे में चर्चा की गई। डॉ अशोक फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ अशोक कुमार ने कहा शिक्षा एवं विज्ञान में समय अनुसार शब्दावली बदलती रहती है इस कांफ्रेंस के माध्यम से प्रयास किया गया है कि विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को नई शब्दावली से एवं आ रहे बदलावों से अवगत कराया जाए ।
विश्वविद्यालय परिसर के प्रभारी प्राचार्य प्रो गुलशन कुमार ढींगरा ने सभी अतिथियों व प्रतिभागियों के स्वागत किया व कहा कि आज के प्रगतिशील युग में हमे भी एक कदम आगे रहना होगा जिससे विज्ञान शिक्षा में संचार आयेगा।
कार्यक्रम में देश के विभिन्न भागों से आए हुए विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने प्रतिभाग किया स्कूली शिक्षा एवं विश्वविद्यालयों में पढ़ने पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को बहुत कुछ सीखने व जानने को मिला ।
कार्यक्रम में पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़, साईं इंस्टिट्यूट देहरादून, जगन्नाथ कॉलेज, गुरु राम राय पीजी कॉलेज देहरादून, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी एवं वनस्पति विज्ञान के छात्र छात्राओं ने इसमें प्रतिभाग किया।
इस दौरान विश्वविद्यालय परिसर के विज्ञान संकाय के समस्त विभागाध्यक्ष व संकाय सदस्य मौजूद रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories