खेलों में भी हैं बेहतर भविष्य की संभावनाएं: रेखा आर्य

खेलों में भी हैं बेहतर भविष्य की संभावनाएं: रेखा आर्य
Please click to share News

देहरादून ।  खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्य ने देहरादून स्थित पवेलियन ग्राउंड में जिला स्तरीय खेल महाकुंभ-2022 का विधिवत शुभारंभ करते हुए विभिन्न खेलों में शानदार प्रदर्शन के लिए सभी खिलाड़ियों को भविष्य की शुभकामनायें दी।

इस मौके पर रेखा आर्य ने कहा कि हमारी सरकार ने शिक्षा के साथ खेलों में भी विद्यार्थियों को जोड़ने का प्रयत्न किया है, स्कूल का होमवर्क, आधुनिक जीवन शैली और स्मार्ट फोन पर बीत रहे बचपन में खेल कहीं गुम सा हो गया था, लेकिन खेल महाकुंभ कार्यक्रम की शुरुआत इसे फिर से पटरी पर लाने का प्रयास कर रही है। कहा कि आज के दौर में खिलाडियों के लिए खेल का दायरा महज मनोरंजन और फिटनेस तक  सीमित नहीं रहा बल्कि अब इसमें खिलाड़ियों को सुनहरे करियर नजर आ रहे हैं जिसके लिए हम प्रयत्नशील हैं। खिलाड़ियों के लिए सरकार सरकारी नौकरियो में चार प्रतिशत आरक्षण पर कार्य कर रही है जिससे हमारे खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ की शुरुआत न्याय पंचायत स्तर से शुरू की गई थी जो कि अब ब्लॉक स्तर से होते हुए जिला स्तर पर आयोजित हो रही है जिसमें विभिन्न खेलों के प्रतिभागी अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि इस छोटे से राज्य में करीब तीन लाख प्रतिभागी खिलाड़ी खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को विश्वस्तर की सुविधाएं मिले इसको लेकर विभाग लगातार प्रयासरत है। हमारी सरकार ने 8 से 14 वर्ष के खिलाड़ियों के लिए मुख्यमंत्री खिलाडी उदीयमान उन्नीयन योजना शुरू की है जिसका लाभ खिलाड़ियों को अपनी खेल की बुनियादी जरूरते पूरा करने में मिल रहा है। कहा कि खेलों से धन के साथ नाम भी कमाया जा सकता है। ऐसा उदाहरण हाल ही में ओलिंपिक में देखने को मिला है, जहां मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को सम्मान के साथ खूब पैसा भी मिला। खेल हमारी एकाग्रता स्तर और स्मरण शक्ति को भी सुधारते हैं। खेल हमारी एकाग्रता को बढ़ाकर हमारे जीवन को शांतिपूर्ण बनाता है। 

इस अवसर पर निदेशक खेल जितेन्द्र सोनकर, संयुक्त निदेशक खेल एसके कार्की, संयुक्त निदेशक धर्मेंद्र भट्ट, प्रधानाचार्य महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज राजेश ममगाई, जिला क्रीड़ा अधिकारी श्रीमती शबाली गुरुंग सहित विभागीय अधिकारी, बच्चे एवं खिलाडी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories