जीवन में उत्साह बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं वार्षिकोत्सव : डॉक्टर घिल्डियाल

जीवन में उत्साह बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं वार्षिकोत्सव : डॉक्टर घिल्डियाल
Please click to share News

देहरादून 17 दिसम्बर। जिसके जीवन में उत्साह है वह व्यक्ति ही किसी भी क्षेत्र में ऊंचाइयां छू सकता है ,वह चाहे विद्यार्थी हो चाहे शिक्षक हो और चाहे अधिकारी हो जिसके जीवन में उत्साह नहीं है, वह दूसरों में भी उत्साह का संचार नहीं कर सकता है और इसीलिए शिक्षण संस्थाओं में वार्षिकोत्सव मनाया जाना बहुत आवश्यक है।

उपरोक्त विचार सहायक शिक्षा निदेशक डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने नव चेतना हाई स्कूल ऋषिकेश के वार्षिकोत्सव का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही पढ़ाई के साथ-साथ तमाम क्षेत्रों में उड़ान भरने का उत्साह होना चाहिए और शिक्षक के अंदर भी उत्साह का भाव होना चाहिए तब ही शिक्षा को जीवंत बनाया जा सकता है।

प्रदेशभर से जुटी तमाम हस्तियों, शहर के गणमान्य नागरिकों, सैकड़ों की संख्या में पहुंचे अभिभावकों शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का पाठ पढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के पैरा 37 में इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख है, कि विद्यालय को अपने आसपास के समाज को जोड़ते हुए शिक्षा में साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का समावेश कर उत्तम नागरिकों के निर्माण का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले सत्र से नवचेतना हाई स्कूल में संस्कृत माध्यम का प्राइमरी स्कूल भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।

कार्यक्रम को विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक विद्या दत्त रतूड़ी, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल, राष्ट्रीय हिंदी परिषद की प्रदेश अध्यक्ष डॉ कविता भट्ट ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन भारत तिब्बत सहयोग मंच के प्रांतीय अध्यक्ष अनिल चौधरी ,राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल के विद्यालय प्रबंधन समिति की अध्यक्ष कोमल तोमर सहित विशिष्ट अतिथियों ने संबोधित किया।

इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक अनूप रावत ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट का वाचन किया तथा संस्थापक एवं व्यवस्थापक अनिल नवानी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद अदा किया।

इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्य अतिथि सहायक निदेशक डॉ चंडी प्रसाद घिल्डियाल का उपस्थित सभी लोगों ने पुष्पमाला, स्मृति चिन्ह एवं शॉल भेंट कर भव्य स्वागत किया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories