केरल के कोच्चि शहर और गुरुवायुर मंदिर में जियो ट्रू 5जी लॉन्च

केरल के कोच्चि शहर और गुरुवायुर मंदिर में जियो ट्रू 5जी लॉन्च
Please click to share News

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने किया उद्घाटन

• त्रिवेंद्रम, कोझिकोड, त्रिशूर और मलप्पुरम जनवरी 2023 तक जियो 5जी सर्विस से जुड़ जाएंगे
• ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत यूजर्स को 1Gbps+ स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा

नई दिल्ली/ कोच्चि, 20 दिसंबर, 2022। जियो ने केरल के कोच्चि शहर और गुरुवायुर मंदिर परिसर में अपनी ट्रू 5जी सर्विस और 5G वाई-फाई सेवाएं शुरु कर दी हैं। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सेवाओं का शुभारंभ किया। कोच्चि में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डिजिटली तौर पर त्रिवेंद्रम से जुड़े थे।

Photo Caption: Mayor of Kochi Adv M Anil Kumar trying the Jio Glass . With him is from L to R : TK Vinod MLA; KN Unnikrishnan MLA, and Jio Kerala State Business Head Narendran KC

देश में बेहतरीन स्टार्ट-अप हब्स में से एक माना जाने वाला कोच्चि शहर, एशिया के सर्वश्रेष्ठ स्टार्ट-अप इकोसिस्टम के मामले में भी नंबर वन पर है। उम्मीद जताई जा रही है कि 5जी की अल्ट्रा हाई स्पीड के दम पर केरल के स्टार्ट-अप्स अब और ऊंची उड़ान भर सकेंगे।

भारत के धार्मिक पर्यटन मानचित्र पर जियो के ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़ने वाला गुरुवायुर मंदिर चौथा बड़ा धार्मिक स्थल है। इससे पहले उज्जैन का श्री महाकाल मंदिर परिसर और श्री महाकाल लोक कॉरिडोर, राजस्थान- नाथद्वारा का श्रीनाथ मंदिर परिसर और उत्तर प्रदेश का वाराणसी शहर जियो के नेटवर्क से जुड़ चुके हैं।

जियो ट्रू 5जी लॉन्च के मौके पर बोलते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, ” जियो का लॉन्च केरल और उसके लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। प्रांत के आमजन को इसका फायदा मिलेगा। 5G नेटवर्क को तैयार करने में जियो ने केरल में 6,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। यह निवेश जियो की हमारे राज्य के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है। जियो प्रतिबद्ध है कि उसका 5जी नेटवर्क जनवरी 2023 तक त्रिवेंद्रम, कोझिकोड, त्रिशूर, मलप्पुरम तक, और दिसंबर 2023 तक केरल की हर तहसील और तालुका तक पहुंच जाएगा।“

उन्होंने आगे कहा कि “हर क्षेत्र और हर जन को जियो ट्रू 5जी का फायदा मिलेगा, रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, आम जन और सरकार रियल टाइम आपस में जुड़ सकेंगे और सरकारी योजनाओं का फायदा हाशिए पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सकेगा। सरकारी काम काज में भी तेजी आएगी।“

5जी के लाभों से रूबरू कराने के लिए जियो ने ‘जियो कम्युनिटी क्लिनिक मेडिकल किट’, AR-VR डिवाइस के साथ जियो-ग्लास का प्रदर्शन भी किया।

इस अवसर पर जियो प्रवक्ता ने कहा, “हम केरल के कोच्चि और गुरुवायुर मंदिर में जियो ट्रू 5जी सेवा शुरू होने से उत्साहित हैं। जल्द ही पूरा केरल जियो ट्रू 5जी नेटवर्क से जुड़ जाएगा। जियो पहला ऐसा ऑपरेटर है जिसने केरल में 5जी नेटवर्क लॉन्च किया है। जियो के इंजीनियर हर भारतीय को ट्रू-5जी उपलब्ध कराने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। हम केरल के डिजिटलीकरण और इसे आगे ले जाने में अपना पूर्ण समर्थन देने के लिए मुख्यमंत्री और केरल सरकार के आभारी हैं।“

जियो वेलकम ऑफर के तहत जियो यूजर्स 20 दिसंबर से कोच्चि और गुरुवयूर में बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस+ स्पीड और अनलिमिटेड डेटा का मज़ा उठा पाएंगे।

जियो का 5जी नेटवर्क कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है इसकी झलक सरकार द्वारा लोकसभा में दिए गए आकंड़ों से मिलती है। जियो अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल के मुकाबले 5जी के 5गुना बेस स्टेशन लगा चुका है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 26 नवंबर तक देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 5जी के लिए 20,980 बेस स्टेशन बनाए जा चुके थे। इसमें रिलायंस जियो के 17,687 और एयरटेल के 3,293 बेस स्टेशन शामिल हैं। वीआई ने अभी तक शुरुआत भी नहीं की है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories