जिला पंचायत में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर आयोजित गोष्ठी में वक्ताओं ने दिए कई महत्वपूर्ण सुझाव

जिला पंचायत में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर आयोजित गोष्ठी में वक्ताओं ने दिए कई महत्वपूर्ण सुझाव
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 7 दिसम्बर। जिला पंचायत टिहरी गढ़वाल द्वारा प्लास्टिक अपशिस्ट प्रबन्धन को लेकर जिला पंचायत सभागार बौराड़ी में विशेष संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की शपथ दिलाते एमएमए संजय खंडूरी

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत संजय खंडूरी ने गोष्टी में मौजूद लोगों से पर्यावरण संरक्षण हेतु अपने घर मे सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं जैसे पॉलीथिन बैग, थर्माकोल, प्लास्टिक बोतल आदि का उपयोग न करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही गोष्ठी में ‘उत्तराखंड प्लास्टिक और अन्य जीव अनाशक्ति कूड़ा कचरा विधेयक 2013 अधिनियम’ की प्रतियां वितरित की गई।

अपर मुख्य अधिकारी का सम्बोधन

गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत संजय खंडूरी ने जिला पंचायत द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन हेतु चलाए जा रहे अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। खंडूरी ने कहा कि आज पूरा देश इस विकराल समस्या से चिंतित है। प्रदेश सरकार द्वारा भी समय-समय पर शासनादेश/ नियमावली बनाकर प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर अभियान चलाया जा रहा है वहीं कोर्ट ने भी इस बात का संज्ञान लिया है । 

खंडूरी ने कहा कि आज की गोष्ठी में तमाम लोगों के जो महत्वपूर्ण सुझाव आए हैं उन पर निश्चित तौर पर अमल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत स्तर पर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर काम किया जा रहा है। कहा कि हमें एक सोच तैयार करनी होगी कि हम प्लास्टिक का किसी भी कीमत पर इस्तेमाल न करें तो एक न एक दिन इससे निजात मिलेगी। उन्होंने तमाम लोगों से इस मुहिम में भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

गोष्ठी में स्वामी रामतीर्थ विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य सतीश थपलियाल ने कहा कि हमारे पुराने लोग मालू और केले के पत्तों में भोजन किया करते थे लेकिन आज इसकी जगह प्लास्टिक ने ले ली है।कहा कि प्लास्टिक से प्रदूषण बढ़ रहा है इसको जलाने से वायु प्रदूषित होती है । इसलिए भूलकर भी प्लास्टिक को जलाने से बचना होगा।उन्होंने कहा की ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन को लेकर लोगों की अक्सर राय होती है कि फैक्टरी ही बंद कर दें तो प्लास्टिक आएगा कहां से, लेकिन यह असंभव है।

डॉ उम्मेद सिंह नेगी ने सुझाव दिया कि नगर पालिका को पालिका क्षेत्र में कम से कम एक रिसाइक्लिंग प्लांट तो लगाना ही चाहिए ताकि जो कूड़ा एकत्र हो उसे रिसायकल किया जा सके। सुझाव दिया कि पालिका हर वार्ड में स्वच्छता समिति बनायी जानी चाहिए।

नागरिक मंच के अध्यक्ष सुंदर लाल उनियाल ने कहा कि हम मंच की बैठकों में भी प्लास्टिक के खिलाफ लोगों को जागरूक करते रहते हैं।

मंच के चंडी प्रसाद डबराल ने कहा कि जब तक हम खुद जागरूक नहीं होते तब तक ऐसे कार्यक्रमों से कोई फायदा नहीं। डबराल ने आमजन के साथ साथ मीडिया से भी इस अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है। गोष्ठी में योगेन्द्र सिंह व गोविंद पुंडीर ने भी विचार व्यक्त किए।

गोष्ठी का संचालन राइंका ढूंगीधार के प्रवक्ता राकेश बधानी ने किया। अंत में गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत संजय खंडूरी ने सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए समापन किया।

गोष्ठी में जिला पंचायत के कर अधिकारी सतीश बिजल्वाण, कार्याधिकारी सोहन सिंह कठैत, स्वामी रामतीर्थ विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य सतीश थपलियाल, नागरिक मंच के अध्यक्ष सुंदर लाल उनियाल,चंडी प्रसाद डबराल, किशोरी लाल चमोली, योगेन्द्र सिंह, डॉ उम्मेद सिंह नेगी, बीसी नौटियाल, जर्नलिस्ट यूनियन के जिलाध्यक्ष गोविंद पुंडीर, जिला पंचायत व नगर पालिका परिषद के कई कर्मचारीगण व शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories