कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने जोशीमठ में सम्भाला मोर्चा

कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने जोशीमठ में सम्भाला मोर्चा
Please click to share News

प्रभारी मंत्री ने राहत शिविरों में जाकर पीड़ितों का बांटा दर्द, कहा आपदा पीडितों के प्रति संजीदा है सरकार

देहरादून/जोशीमठ, 13 जनवरी 2023 । सूबे के कैबिनेट मंत्री और चमोली जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर जोशीमठ में मोर्चा सम्भाल लिया है। जोशीमठ पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले राहत शिविरों का दौरा किया और वहां रह रहे पीड़ितों का हाल-चाल जाना।

उन्होंने भू-धंसाव से प्रभावित सभी लोगों को आश्वस्त किया कि सरकार हर कदम पर उनके साथ है। डॉ0 रावत ने भू-धंसाव वाले विभिन्न क्षेत्रों में जाकर स्थलीय निरीक्षण कर स्थानीय प्रशासन व राहत कार्यों में जुटे अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को प्रभावितों के रहने की समुचित व्यवस्था करने व राहत कार्यों में और तेजी लाने के निर्देश दिये।

भू-धंसाव से पीड़ित लोगों के बीच जोशीमठ पहुंचे कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में बताया कि सरकार हर मोर्च पर भू-धंसाव से प्रभावित लोगों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि जोशीमठ नगर क्षेत्र में हो रहे भू-धंसाव एवं भूस्खलन को देखते हुये सरकार द्वारा लगातार राहत एवं बचाव कार्यों के साथ ही स्थायी/अस्थायी पुनर्वास से सम्बन्धित कार्य किये जा रहे हैं। जिसके लिये स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ एनडीआरएफ की 02 टुकड़ी जबकि एसडीआरएफ की 08 टुकड़ियां जोशीमठ में तैनात की गई है। इसके अलावा किसी भी आपात स्थित के लिये सेना व आईटीबीपी के हैलीकॉप्टर तैनात किए गए है। डॉ0 रावत ने बताया कि फिलहाल उन्होंने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं। वह जोशीमठ में रहकर राहत व पुनर्वास कार्यों की निगरानी करेंगे।

प्रभारी मंत्री डॉ0 रावत ने शुक्रवार सुबह युवा रेडक्रास सोसाइटी का दौरा किया, जहां उन्होंने सोसाइटी द्वारा किये जा रहे राहत कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने यूथ रेडक्रास को जिला प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिये। इसके उपरांत डॉ0 रावत ने जिला प्रशासन सहित राहत कार्यों में जुटे अधिकारियों की बैठक ली, जिसमें उन्होंने अधिकारियों से राहत व पुनर्वास संबंधी कार्यों की तमाम जानकारियां ली। उन्होंने आपदा की संवेदनशीतला को देखते हुये जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने को कहा, साथ ही उन्होंने अधिकारियों को राहत व पुनर्वास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने की भी हिदायत दी। डॉ0 रावत ने बताया कि मामले की संवदेनशीलता को देखते हुये जोशीमठ में मेडिकल टीमें तैनात की गई है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को पीड़ित परिवारों के रूटीन चैकअप के भी निर्देश दिये गये हैं। डॉ0 रावत ने शुक्रवार को एक-एक राहत शिविर में पहुंचकर पीड़ित परिवारों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना, साथ ही उन्होंने भू-धंसाव से प्रभावित लोगों को राहत राशि के चैक वितरित किये। इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे। इससे पहले गुरूवार देर रात को डॉ0 रावत ने राहत शिविरों का दौरा कर वहां रह रहे पीड़ितों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। इस दौरान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट सहित भाजपा कार्यकर्ता और जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

जोशीमठ से कैबिनेट बैठक में वर्चुअल माध्यम से जुड़े डॉ0 धन सिंह रावत
भू-धंसाव प्रभावितों के बीच पहुंचे कैबिनेट मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने आज जोशीमठ से वर्चुअल माध्यम से कैबिनेट बैठक में प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया कि सरकार जोशीमठ प्रकरण को लेकर संजीदा है और इसके लेकर कैबिनेट में एक दर्जन फैसले लिये गये, ताकि प्रभावित लोगों की अधिक से अधिक मदद की जा सके। प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार राहत व पुनर्वास कार्यों के विभिन्न पहलुओं पर नजर बनाये हुये हैं। उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories