संस्कार की पाठशाला के तहत प्रणब कन्या आश्रम में लगाया शिविर- डॉ एमपी सिंह

संस्कार की पाठशाला के तहत प्रणब कन्या आश्रम में लगाया शिविर- डॉ एमपी सिंह
Please click to share News

फरीदाबाद 2 जनवरी 2023 । अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के राष्ट्रीय अध्यक्ष व देश के सुप्रसिद्ध शिक्षाविद समाजशास्त्री दार्शनिक प्रोफेसर एमपी सिंह ने तिगांव क्षेत्र के अंदर प्रणब कन्या आश्रम में संस्कार की पाठशाला के तहत सेमिनार का आयोजन किया जिसमें 70 बालिकाओं और पांच केयरटेकर ने भाग लिया।

इस अवसर पर डॉ एमपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि किताबों को मित्र बनाना चाहिए और आश्रम
संचालिका माता जी का माता पिता की तरह आदर सत्कार करना चाहिए तथा गुरुओं की बात को तवज्जो देनी चाहिए। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना चाहिए । प्रतिदिन स्नान करना चाहिए ,समय पर खेलना चाहिए ।आश्रम में प्यार मोहब्बत से रहना चाहिए, लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए यदि किसी प्रकार की शिकायत है तो आश्रम संचालिका को बताना चाहिए।

डॉ एमपी सिंह ने कहा कि जब आप बाहर पढ़ने जाते हैं तो अनेकों प्रकार कि लोग रास्ते में तथा स्कूल और कॉलेज में मिलते हैं लेकिन किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए और लालच में आकर किसी से पैसे नहीं लेने चाहिए। जीभ के स्वाद के लिए किसी दुकान में होटल पर किसी के साथ नहीं जाना चाहिए अपने आश्रम में जो खाना मिलता है उसी को प्रसाद समझकर खा लेना चाहिए।

डॉ एमपी सिंह ने उनके लक्ष्य की तरफ ध्यान आकर्षित करते हुए कहा यदि मेहनत और लगन से पढ़ते हो तो कल को बड़े पदों पर आसीन हो सकते हो लेकिन उसके लिए नींद का त्याग करना होगा तथा जीभ का स्वाद छोड़ना प्रतिदिन का कार्य प्रतिदिन करना होगा । चरित्र पर विशेष ध्यान देना होगा।
डॉ एमपी सिंह जगह-जगह जाकर विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण कर रहे हैं और उनको जीना सिखा रहे हैं तथा संस्कार की पाठशाला के तहत 75 कार्यक्रम 2022 में कर चुके हैं।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories