हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की
Please click to share News

डॉ. सिंह ने हिमाचल प्रदेश में हर क्षेत्र में तकनीकी प्रगति में हर संभव केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया।

नई दिल्ली 24 जनवरी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कार्यभार संभालने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के अपने पहले दौरे पर केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी डॉ. जितेंद्र सिंह से आज उनके आवास पर मुलाकात की। डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के दौरान, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से बागवानी और कृषि, अरोमा मिशन और लैवेंडर उद्यमिता में केंद्रीय समर्थन और सहायता की मांग की, जिसका उपयोग इन क्षेत्रों को आजीविका के लिए लाभकारी बनाने के लिए किया जा सकता है।

मंत्री ने हिमाचल प्रदेश में हर क्षेत्र में तकनीकी उन्नति के लिए हर संभव केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया। बैठक के दौरान एग्री-टेक स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने और जम्मू की लैवेंडर की खेती जैसी सफल प्रथाओं को दोहराने के लिए रास्ते बनाने की संभावनाओं पर भी चर्चा की गई।. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश जैसे पर्वतीय राज्य, जो प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर हैं, को अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए पर्याप्त तकनीकी अनुभव नहीं मिल रहा है। उन्होंने दौरे पर आए मुख्यमंत्री को पूर्ण तकनीकी सहायता का आश्वासन दिया, चाहे वह डॉपलर के माध्यम से मौसम की भविष्यवाणी के क्षेत्र में हो, किसानों को एसएमएस के माध्यम से मौसम अलर्ट प्रदान करने या राज्य के युवाओं के बीच कृषि-प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के क्षेत्र में हो।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के युवाओं में भविष्य की तकनीक को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि वे देश में हो रही वैज्ञानिक क्रांति का पूरा लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रौद्योगिकी का अधिकतम लाभ लेने के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के व्यापक उपयोग की हमेशा वकालत की है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि दूध समृद्ध राज्य होने के नाते हिमाचल प्रदेश में डेयरी स्टार्ट-अप को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने राज्य में स्टार्ट-अप में युवाओं को शामिल करने का भी सुझाव दिया और कहा कि राज्य में रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए अधिक से अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) बनाना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विविध संसाधनों की भूमि होने के कारण हिमाचल प्रदेश बायोटेक पार्क के लिए उपयुक्त स्थान हो सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री को इसके लिए सभी केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि बादल फटना हिमाचल प्रदेश की आम समस्याओं में से एक है और इससे फसलों और जंगलों को बहुत नुकसान होता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राडार के माध्यम से मौसम की 100 प्रतिशत सटीकता संभव है जो ऐसे परिदृश्य में निवारक उपाय करने में मदद कर सकता है।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories