लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए स्वतंत्रता और निष्पक्ष मीडिया जरूरी : चेतन सिंह जौरमजारा

लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए स्वतंत्रता और निष्पक्ष मीडिया जरूरी : चेतन सिंह जौरमजारा
Please click to share News

सरकारों को सरकारी कर्मचारियों और लोगों के साथ-साथ पत्रकारों पर भी ध्यान देने की जरूरत है: श्रीनिवास रेड्डी

भारतीय पत्रकार संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक

चंडीगढ़-18 मार्च 2023। भारतीय पत्रकार संघ (आईजेयू) की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चंडीगढ़ के किसान भवन में शुरू हुई। इस बैठक में पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री चेतन सिंह जौरमजारा सत्र के पहले दिन के पहले हाफ में बतौर मुख्य अतिथि बैठक में शामिल हुए।

इस बैठक में भारतीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्डी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के राष्ट्रीय मीडिया सलाहकार अमर देवलापल्ली, आईजेयू के पूर्व अध्यक्ष एसएन सिन्हा, पत्रकार समाचार पत्रिका के संपादक सुरेश अलापति ,जर्नलिस्ट यूनियन आफ उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष उमाशंकर प्रवीन मेहता,प्रदेश महामंत्री गिरीश पंत, और संगठन के राष्ट्रीय महासचिव बलविंदर सिंह उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जम्मू सहित देश के 20 राज्यों से 100 से अधिक प्रतिष्ठित पत्रकार पहुंचे हैं जिन्होंने पत्रकारिता को बचाने के लिए अपने विचार साझा किए। पंजाब के सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री चेतन सिंह जौरमजारा ने कहा कि अच्छे समाज के निर्माण में मीडिया की अहम भूमिका होती है। इसलिए लोकतंत्र की मजबूती के लिए मीडिया का निष्पक्ष और स्वतंत्र होना जरूरी है। समाज में चल रही वास्तविक गतिविधियों को लोगों के सामने प्रस्तुत करना भी मीडिया की पहली जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि आजकल सोशल मीडिया कई बार फर्जी खबरें प्रसारित करता है जो समाज में अराजकता फैलाती है। उन्होंने पत्रकार समाज से अपील की कि वे समाज के सामने वास्तविक तस्वीर पेश करने की अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को सोशल मीडिया पर चल रहे दुष्प्रचार को ध्यान में रखना चाहिए, लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए किसी भी प्रकार के दुष्प्रचार से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में पत्रकार समुदाय को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इनके समाधान के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान से अवश्य संपर्क करेंगे। 

भारतीय पत्रकार संघ (आईजेयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष। एसके सिन्हा के अध्यक्ष ने कहा कि आज के समय में हर कोई मीडिया पर नियंत्रण करना चाहता है, जहां सरकारें मीडिया को दबाने लगी हैं. वहीं कुछ पूंजीपति घरानों ने मीडिया का स्वामित्व हासिल कर मीडिया पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा कि अच्छे समाज के निर्माण के लिए मीडिया से स्वतंत्र होना जरूरी है।

सम्मेलन मे इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन के महासचिव व प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व सदस्य बलविंदर सिंह जम्मू, पंजाब एंड चंडीगढ़ जर्नलिस्ट्स यूनियन के अध्यक्ष बलवीर सिंह जंडू, चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट्स यूनियन के अध्यक्ष राम सिंह बराड़, राजनीतिक विशेषज्ञ और प्यारे लाल गर्ग , संस्था के उपाध्यक्ष जय सिंह छिब्बर, कोषाध्यक्ष बिंदु सिंह  ट्रिब्यून कर्मचारी संघ, अध्यक्ष अनिल गुप्ता और पंजाब और चंडीगढ़ यूनियन के पदाधिकारी संदीप शर्मा  ने भी अपने विचार रखे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories