बर्ड वॉचिंग में दिलचस्पी दिखा रहे स्थानीय युवा, ट्रेनर दे रहे हैं अनोखी जानकारी 

बर्ड वॉचिंग में दिलचस्पी दिखा रहे स्थानीय युवा,    ट्रेनर दे रहे हैं अनोखी जानकारी 
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 27 मार्च 2023।  तिवाड़ गाँव मरोड़ा में रोजगार से जोड़ने के लिये विश्व प्रसिद्ध वॉड वाचिंग ट्रेनर अजय शर्मा जी व अश्विन त्यागी जी द्वारा आसपास के युवाओं को उक्त ट्रेनिग देने का परि शिक्षण कार्य करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान युवाओं ,महिलाओं  ने बड़ी संख्या में रजिस्ट्रेसन करवाये। आज सुबह 7 बजे से गांव में 2 टीमें अजय शर्मा जी, अस्वनी त्यागी जी के साथ वॉर्ड व्हीचिंग का कोर्स करने पहुची और गांव का भ्रमण किया। जिसने 51 से अधिक पंछियों की पहचान, फ़ोटो  व जानकारी दी। शर्मा जी ने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन में तिवाड़ गांव मरोड़ा में सरहद के नजदीक होने से कई विदेशी पक्षी यहाँ देखे गये है। मई में ट्रेंड लोगो को लाकर एक वीडवीडियोग्राफी कर गांव को विश्व मानचित्र पर लाया जायेगा। जिससे यहाँ रोजगार बढेगा औऱ विदेश के लोग गांव आयेंगे। गांव में बर्ड वाचिंग की बढ़ी संभावना है और रोजगार से जुड़ने का बड़ा मौका है।

उत्तरायणी भागीरथी समिति के अध्यक्ष एवं पूर्व कनिष्ठ प्रमुख कुलदीप पंवार ने कहा कि गांव के लोग काफी संख्या में कोर्स की माँग कर रहे थे अब पर्यटको को रोकने के लिये नया कारण मिलेगा,  पक्षी को सिर्फ  रोजगार ही नही विश्व पर्यावरण सन्तुलन बनने में भी बड़ा योगदान है। जंगल मे पेड़ पौधे उगाने में इनका बड़ा योगदान है। कार्यक्रम 

अथिति होम स्टे संचालक विजेय पाल नेगी  के घर पर हो रहा है। जिसमे नेगी जी ने कहा कि तिवाड़ गांव में अब बुकिंग बढ़ रही है और प्रति परिवार 20000 मासिक आय हो रही है और सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिये। 

कार्यक्रम में पूर्व कनिष्ठ प्रमुख कुलदीप पंवार, प्रधान सगीता देवी, पूर्व प्रधान विजयपाल नेगी, विनोद रावत, साकुमबरी देवी, नरेंद्र रावत, शूरवीर सिंह, साब सिंह, लक्ष्मी देवी, विपिन पंवार, नमन कंसवाल, गौरव , मूर्ति पुंडीर, अंजली,दिव्यांशी, दीपा देवी आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories