राष्ट्रीय प्राणी उद्यान ने राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के साथ विश्व वन्यजीव दिवस मनाया

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान ने राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के साथ विश्व वन्यजीव दिवस मनाया
Please click to share News

नई दिल्ली। राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, नई दिल्ली (चिड़ियाघर, दिल्ली) ने 3 मार्च, 2023 को राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के सहयोग से विश्व वन्यजीव दिवस मनाया।

इस अवसर पर अपर महानिदेशक (वन्यजीव) श्री बिवाश रंजन ने कहा कि “विश्व वन्यजीव दिवस” दैनिक जीवन में वन्‍य वनस्पतियों और जीवों के समक्ष आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष का विषय ‘वन्यजीव संरक्षण के लिए साझेदारी’ है। यह हमें संरक्षण के लिए अंतर-सरकारी से लेकर स्थानीय स्तर तक किए जाने वाले सभी प्रयासों की सराहना करने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा कि यह हालात को बेहतर बनाने में संलग्‍न लोगों को रेखांकित करने के साथ ही साथ निरंतरता, वन्य जीवन और जैव विविधता के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान देने हेतु साझेदारियां कायम करने की दिशा में सेतु का काम कर रहे सीआईटीईएस की भी सराहना करने का अवसर प्रदान करेगा।

IMG_256

इस वर्ष विश्व वन्यजीव दिवस सीआईटीईएस (वन्य जीवों एवं वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन) की 50 वीं वर्षगांठ पर है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में विविध सत्रों का आयोजन किया गया जहां वन्यजीव अपराध, सार्वजनिक भागीदारी, संरक्षण में चिड़ियाघर की भूमिका और मिशन लाइफ पर चर्चा हुई। जागरुकता सत्र के बाद जू वॉक तथा लोगो मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories