द्वि दिवसीय योग शिविर का किया आयोजन

द्वि दिवसीय योग शिविर का किया आयोजन
Please click to share News

पौड़ी 29मार्च 2023।राजकीय महाविद्यालय, मजरा महादेव, पौड़ी (गढ़वाल) में आज राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित ‘नमामि गंगे परियोजना’ के तत्त्वावधान में ‘गंगा स्वच्छता पखवाड़ा'(16 – 31 मार्च) में द्वि दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. के. सी. दुद्पुड़ी ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहां कि किस प्रकार योग के द्वारा हम अपनी चित्त वृत्तियों को अपने वश में कर सकते हैं और योग को हमें अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

आर्ट ऑफ लिविंग के योग विशेषज्ञ सुनील पंत जी के द्वारा योग के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई जिसमें उन्होंने अष्टांग योग का वर्णन करते हुए यम, नियम ,आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, ध्यान ,धारणा, समाधि को सविस्तार से समझाते हुए उसके प्रत्येक अंग को प्रतिपादित किया। उनके द्वारा ही योग के विभिन्न आसनों का अभ्यास छात्र छात्राओं को कराया गया।
योगाचार्य सुनील पंत के द्वारा योग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया गया और योग का राष्ट्रीय – अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्त्व को भी रेखांकित किया ।
महाविद्यालय के समस्त छात्र- छात्राओं ने अत्यधिक प्रसन्नता व उत्साह के साथ योग शिविर में प्रतिभाग किया।

महाविद्यालय के प्राध्यापकों में हिंदी विभाग के सुरेश चंद्रा, राजनीति विभाग के इंद्रपाल रावत, भूगोल विभाग के डॉ दीपक कुमार और संस्कृत विभाग के डॉ. चन्द्र बल्लभ नैनवाल के साथ-साथ शिक्षणेतर कर्मचारी उदयराम पंत , विक्रम सिंह रावत, वीरेन्द्र रावत, मनोज रावत,गुलाब सिंह ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

समाजशास्त्र के असिस्टेंट प्रोफेसर व नमामि गंगे के नोडल अधिकारी आदित्य शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories