देवभूमि वासी वह हनुमान हैं जिनको अपनी शक्ति का एहसास नहीं- आचार्य विपिन जोशी

देवभूमि वासी वह हनुमान हैं जिनको अपनी शक्ति का एहसास नहीं- आचार्य विपिन जोशी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 1अप्रैल 2023। देवभूमि उत्तराखंड के वासी वह हनुमान हैं जिनको अपनी शक्ति और सामर्थ्य का एहसास नहीं है। यह उदगार सुप्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु आचार्य बिपिन जोशी जी महाराज ने आज तिवाड गांव मरोड में उत्तरायनी भागीरथी समिति और संस्कार परिवार देवभूमि ट्रस्ट देहरादून के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रिवर्स पलायन संवाद 2023 के उदघाटन समारोह में व्यक्त किए।

आचार्य जोशी ने कहा जब कोई जामवंत हनुमान जी को जगाता है तो वह चुटकी में समुद्र पार कर देते हैं उसी प्रकार आज उत्तराखंड के लोग देश और दुनिया में सर्वोच्च पद पर विराजमान हैं और लाखों योग्य लोगों की कतार है , जरूरत है सही दिशा देने की दशा सुधर जायेगी।

उन्होने कहा उत्तराखंड के विकास का रास्ता गांवों से जाता ह, यदि तिवाड़ मरोड़ा गांव के पैटर्न पर उत्तराखंड के गावों में होम स्टे, पुष्प उत्पादन, बागवानी, जड़ी बूटी उत्पादन, मधुमक्खी पालन, स्थानीय उत्पादों पर आधारित लघु उद्योग, स्थानीय शिल्प, वाद्य, भेष भूषा, रीति-रिवाज आदि के आधार पर गावों का विकास योग और आर्युवेद ग्राम के रुप में किया जाएं तो राज्य का सही अर्थों में विकास संभव होगा। उन्होने कहा यदि शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वरोजगार की स्थिति सुधर जाएं तो ना सिर्फ पलायन रुक जाएगा बल्कि बड़े पैमाने पर रिवर्स पलायन होगा।

आज तिवाड़ गांव पहुंचने पर स्थानीय महिलाओं ने पारम्परिक वेशभूषा और टिहरी नथ पहनकर सभी अतिथियों को मंगल तिलक, पुष्प माला, पुष्प गुच्छ भेंट कर ढोल दमाउ की थाप पर भव्य स्वागत अभिनंदन किया गया।

सुप्रदिद्ध मांगल गायिका और आकाशवाणी में प्रथम महिला संगीत निदेशक पदमश्री डा0माधुरी बड़थवाल ने महिलाओं और लड़कियों को मांगल गायन, गढ़वाली भाषा, का अभ्यास कराया साथ ही उत्तराखंडी संस्कृति और संस्कारों की जानकारी दी।

प्रधानमन्त्री बाल पुरुस्कार से सम्मानित अनुराग रमोला के पावन सानिध्य में गांव की दीवारों में उत्तराखंड की संस्कृति और संस्कारों से संबंधित चित्रों को उकेरने का अभियान आरंभ किया। कार्यक्रम में ग्राफिक ऐरा विश्वविद्यालय देहरादून, डी0 ए0वी0 पी0 जी0 कालेज देहरादून, सुभारती विश्वविद्यालय देहरादून, मिनर्वा इंस्टीट्यूट देहरादून, असनोल आर्ट फाउंडेशन के लगभग 50 चित्रकार बच्चे शामिल रहे।

कार्यक्रम का संचालन उत्तरायणी भागीरथी समिति के अध्यक्ष कुलदीप पंवार ने किया।

इस अवसर साब सिंह पवार ,सचिव दिनेश पंवार, साहब सिंह पंवार, विक्रम सिंह पंवार,दिलबर सिंह पंवार, कमल सिंह पंवार, नरेंद्र रावत, सौरव पंवार, राहुल पंवार, संगीता देवी, अभय पंवार ,राजेश पंवार,अनूप पंवार, लक्ष्मी पवार, उषा देवी, पुष्पा देवी, सुमित्रा देवी, संगीता देवी, गंगा देवी, वीरा देवी, अनीता देवी, नेहा पवार, नीतू पवार, सुशीला देवी आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories