गोष्ठी में वक्ताओं ने श्रीदेव सुमन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की

गोष्ठी में वक्ताओं ने श्रीदेव सुमन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 25मई 2023। ओंकारानन्द सरस्वती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग टिहरी गढ़वाल में आज श्रीदेव सुमन जयंती के अवसर आई.क्यू.ए.सी. के तत्वावधान में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर प्रीति कुमारी की अध्यक्षता में विचार गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में वक्ताओं ने श्रीदेव सुमन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ.दिनेश सिंह नेगी ने श्रीदेव सुमन का जीवन परिचय देते हुए कहा कि ग्राम -जौल टिहरी गढ़वाल में हरिराम बडोनी के घर में जन्मे श्रीदेव सुमन को समाज सेवा के संस्कार माता-पिता से मिले। डॉ.सृजना राणा ने कहा कि राजशाही के अन्याय के विरुद्ध आवाज बुलंद करने वाले श्रीदेव सुमन ने जेल में ही चौरासी दिन का आमरण अनशन किया तथा टिहरी रियासत की आजादी के लिए बलिदान दिया। श्रीदेव सुमन के बलिदान को आने वाली पीढ़ियां हमेशा याद रखेंगी।

गोष्ठी का संचालन करते हुए डॉ.एम.एन.नौडियाल ने कहा कि श्रीदेव सुमन महात्मा गांधी के विचारों से प्रभावित थे। 1930 में गांधी जी के नमक सत्याग्रह में शामिल रहे व टिहरी प्रजामंडल की स्थापना की। डॉ.दिनेश कुमार ने श्रीदेव सुमन टिहरी रियासत की जेल में श्रीदेव सुमन पर हुए अत्याचारों के विषय में कहा। गोष्ठी का समापन करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य ने श्रीदेव सुमन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि युवावस्था में अपने जीवन की आहुति देने वाले अमर बलिदानी श्रीदेव सुमन को समाज सदैव याद रखेगा। गोष्ठी में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं कर्मचारी तथा छात्र छात्राएं उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories