श्रीमदभागवत महापुराण हिन्दुओं के अट्ठारह पुराणों में से श्रेष्ठ महापुराण है- राकेश राणा

श्रीमदभागवत महापुराण हिन्दुओं के अट्ठारह पुराणों में से श्रेष्ठ महापुराण है- राकेश राणा
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 6 मई 2023। प्रताप नगर क्षेत्र के पट्टी रोणद रमोली के गैरी गांव में गैरोला परिवार द्वारा स्वर्गीय देवकी देवी की पुण्य स्मृति में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के तृतीय दिवस पर श्रीमद्भागवत कथा में जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ने प्रतिभाग कर आयोजक परिवार का धन्यवाद व्यक्त किया।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी टिहरी गढ़वाल के अध्यक्ष राकेश राणा ने कहा कि हिंदुओं के 18 पुराणों में से श्रीमद्भागवत सर्वश्रेष्ठ महापुराण है। इसे श्रीमद्भागवतम् या केवल भागवतम् भी कहते हैं। इसका मुख्य वर्ण्य विषय भक्ति योग है, जिसमें कृष्ण को सभी देवों का देव या स्वयं भगवान के रूप में चित्रित किया गया है। इसके अतिरिक्त इस पुराण में रस भाव की भक्ति का निरुपण भी किया गया है।

उन्होंने कहा श्रीमद् भागवत कथा पुराण में सभी ग्रन्थों का सार है और यही एक ऐसा ग्रन्थ है जिसमें भगवान की सभी लीलाओं का वर्णन किया गया है। यह बाते हम सभी जानते हैं और हर कथाओं में सुनने को भी मिलती है मगर कथा श्रवण के बाद उस पर अमल करने से ही पुण्य प्राप्त होता है।

व्यास पीठ पर कथावाचक आचार्य भरत किशोर जी ने कहा भागवत पुराण अठारह पुराणों में से एक भक्ति शास्त्र है और भगवद गीता महाभारत में से लीया गया योग शास्त्र है। गीता भगवान श्रीकृष्ण ने कुरुक्षेत्र में अर्जुन को मोह होने पर सुनायी थी , जिसका सीधा प्रसारण धृतराष्ट्र के सारथी संजय ने किया. भागवत पुराण में श्रीकृष्ण की लीलाओं का वर्णन है।

उपरोक्त कार्यक्रम में मुख्य यजमान दीपाराम गैरोला, एडवोकेट गीताराम गैरोला, श्री अरुण गैरोला ,अजय गैरोला, खेमराज गैरोला ,सोहित गैरोला, मोहित गैरोला
मंडपाचार्य जमुना प्रसाद पैन्यूली,आचार्य द्वारिका प्रसाद, वेदांत जगूड़ी राकेश पैन्योली ,परमानंद गैरोला ,अंबिका प्रसाद ,रामप्रसाद ,लक्ष्मी प्रसाद गैरोला सुरतानंद गैरोला ,प्रधान गैरी द्वारिका प्रसाद गैरोला ,सामाजिक कार्यकर्ता बी लाल गैरोला प्रेम दत्त गैरोला डॉक्टर हर्ष मणि गैरोला देवी प्रसाद गैरोला ,श्रीमती राखी राणा,हीरामणि गैरोला, विजय प्रसाद गैरोला दुर्गा प्रसाद गैरोला, दुर्गा प्रसाद पैन्यूली सहित बड़ी संख्या में ग्राम वासी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories