शिव कथा सुनने से मिटते हैं पाप : नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज

शिव कथा सुनने से मिटते हैं पाप : नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज
Please click to share News

रायवाला 25 मई 2023। ज्येष्ठ नवरात्रि के उपलक्ष्य में कुकरेती परिवार की ओर से भगवान शिव की महिमा का गुणगान करने के लिए शिव महापुराणकथा  एवं कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन  ग्राम प्रतीत नगर रायवाला में किया गया है । जिसमें नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज श्रोताओं को शिव कथा सुनाकर भावविभोर कर रहे हैं। इस मौके बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आयोजन स्थल पर पहुंचकर कथा सुनी।

इस दौरान नृसिंह पीठाधीश्वर स्वामी रसिक महाराज ने कहा कि शिव महापुराण की कथा जीव के पूर्व जन्मों के समस्त पापों को मिटाकर शिव कृपा का मार्ग प्रशस्त करती है। भगवान शिव की कथा से शरीर, वाणी, मन द्वारा किए गए पाप धुल जाते हैं। कलयुग में शिव कथा के समान कोई भी कल्याणकारी मार्ग सरल नहीं है। शिव का अर्थ है कल्याण, शांति, अविनाशी और प्रकाशमान। शिव उपासक को सांसारिक बंधन बांधकर नहीं रख सकते। महादेव हमेशा अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। शिव पूजन से समस्त देवताओं के पूजन का फल मिलता है। उन्होंने कहा कि शिव पुराण की कथा मोक्ष देने वाली है, जैसे की समस्त नदियों में गंगा जी सर्वोपरि हैं। ऐसे समस्त पुराण में से शिव पुराण की कथा परम मंगलकारी है। उन्होंने कहा कि एक क्षण का अविश्वास जीवन भर के लिए दूरियां पैदा कर देता है जबकि विश्वास और नजदीक ले आता है। ऐसे ही गुरु के वचनों पर किया विश्वास प्राणी के जीवन व मृत्यु को सुधारता है। गुरु ब्रह्मा रूप में हमारे भीतर नए इंसान को जन्म देता है, विष्णु रूप में सद्गुण देकर हमारा पालन करता है और शिव रूप में आकर गुरु हमारे भीतर पैदा हुए विषय-विकारों का संहार करके हमें निर्मल रास्ता दिखाकर साक्षात ब्रह्म के दर्शन करवाता है।

इस मौके पर आयोजक मंडल के सिद्धेश्वर प्रसाद कुकरेती, सुभागा देवी, विकास कुकरेती, रवि कुकरेती, रश्मि देवी, ज्योति कुकरेती, आचार्य पंकज रतूड़ी, आचार्य विपिन नौटियाल, रमन ब्रहमचारी, माँ देवेश्वरी जी एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। आज कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री गणेश गोदियाल ने व्यास पीठ का आशीर्वाद लिया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories