विश्व पर्यावरण दिवस पर छात्र-छात्राओं प्राध्यापकों व कर्मचारियों ने निकाली जन जागरूकता रैली

विश्व पर्यावरण दिवस पर  छात्र-छात्राओं प्राध्यापकों व कर्मचारियों ने निकाली जन जागरूकता रैली
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 5 जून 2023। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में विश्व पर्यावरण दिवस पर महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं प्राध्यापकों व कर्मचारियों द्वारा महाविद्यालय से नैनबाग बाजार पर्यावरण सुरक्षा के संदेश को प्रसारित करने के लिए एक जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

साथ ही नैनबाग व उसके आसपास के सड़क मार्गों पर भारी मात्रा में फैले हुए प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर उसे निर्धारित जगह पर डाला गया। नगर के दुकान वालों एवं निवासियों को गांधीगिरी के माध्यम से कचरा ना फैलाने के लिए और पॉलिथीन व सिंगल यूस प्लास्टिक का उपयोग बंद करने के लिए अनुरोध किया गया। इस कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने भारी संख्या में अपना योगदान दिया।

तत्पश्चात महाविद्यालय में आयोजित संगोष्ठी में प्राचार्य प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने पीपीटी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्लास्टिक प्रदूषण के प्रति आ रही समस्याओं, वेस्ट मैनेजमेंट व आने वाले खतरों से अवगत कराते हुए पर्यावरण संरक्षण के उपायों को विस्तार पूर्वक बताया। महाविद्यालय के ग्रीन प्रैक्टिस पर चर्चा करते हुए छात्र छात्राओं से आह्वान किया कि वह पर्यावरण संरक्षण में अपना पूर्ण योगदान देंगे।

इसी क्रम में कार्यक्रम के संयोजक भूगोल विभाग अध्यक्ष डॉ ब्रीश कुमार द्वारा छात्र छात्राओं को विस्तार पूर्वक बताया गया कि अपनी छोटी-छोटी आदतों में बदलाव लाकर कैसे पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं और पर्यावरण संरक्षण हेतु उन्होंने विभिन्न उपाय छात्र-छात्राओं के सम्मुख रखे।

एन एस एस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ दिनेश चंद्र द्वारा मंच का संचालन करते हुए पर्यावरण के विषय में छात्र छात्राओं को यह भी जानकारी दी गयी कि पर्यावरण क्यों और कब से मनाया जा रहा है। उन्होंने अपने अनुभव से पर्वतीय क्षेत्र की भौगोलिक दशाओं को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण संरक्षण हेतु छात्र-छात्राओं के योगदान को महत्वपूर्ण बताया क्योंकि वर्तमान पीढ़ी और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए यही युवा छात्र छात्रा आधार होंगे।‌छात्रों ने इस अवसर पर माडल, पोस्टर व स्लोगन के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण संदेश दिया। अंत में कचरे के वर्गीकरण पर आधारित खेल भी आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में टटोर गांव के ग्राम प्रधान श्री दिनेश, महाविद्यालय के प्राध्यापक श्री परमानंद चौहान, डॉ मधुबाला जुवांठा, चतर सिंह व समस्त स्टॉफ उपस्थित था।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories