टिहरी वाटर स्पोर्ट्स: मध्यप्रदेश की टीम ने जीता ओवरऑल चैंपियन का खिताब

टिहरी वाटर स्पोर्ट्स: मध्यप्रदेश की टीम ने जीता ओवरऑल चैंपियन का खिताब
Please click to share News

नई टिहरी। टिहरी झील वाटर स्पोर्ट्स कप में मध्य प्रदेश की टीम ने ओवरऑल चैंपियन का खिताब जीता। भव्य रंगारंग कार्यक्रमों के साथ स्पोर्ट्स कप का समापन हुआ।इस मौके पर कैबिनेट मंत्री उत्तराखंड सुबोध उनियाल ने ओवरऑल विजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान करते हुए सभी विजेता प्रतिभागियों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

मध्यप्रदेश ने जीते 13 स्वर्ण , 12 सिल्वर व 11 कांस्य

इस मौके पर श्री उनियाल ने टिहरी झील में वाटर स्पोर्ट्स कप के आयोजन के लिए टीएचडीसी व आईटीबीपी को को बधाई दी । कहा कि यह आयोजन भविष्य में मील का पत्थर साबित होगा। टिहरी झील साहसिक खेलों और पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया का बेस्ट डेस्टिनेशन बने यह प्रयास करने होंगे। कहा कि निकट भविष्य में कयाकिंग एंड कैनोइंग एकेडमी खुलने से टिहरी और उत्तराखंड के स्थानीय युवाओं को यहां पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे स्थानीय युवा ओलंपिक और एशियन चैंपियनशिप जैसी विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। 

इस मौके पर टिहरी विधायक किशोर उपाध्याय ने कहा कि टिहरी झील को विश्व स्तरीय पर्यटन केंद्र बनाने के लिए गंभीरता से प्रदेश और केंद्र सरकार कार्य कर रही है। कहा कि इस आयोजन की सार्थकता तभी है जब यहां निरन्तर प्रतियोगियाएँ जारी रहें। 

टीएचडीसी के अपर महाप्रबंधक डॉ ए एन त्रिपाठी ने कहा कि टीएचडीसी ने पहली बार वाटर स्पोर्ट्स कप का आयोजन किया है। कहा कि निकट भविष्य में यहां पर विश्व स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी और निश्चित तौर पर टिहरी झील पूरी दुनिया में एक प्रमुख साहसिक खेलों का केंद्र बनेगा।

ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव डीके सिंह , कयाकिंग एंड केनोइंग फेडरेशन की अध्यक्ष  बिलकिस मीर ने कहा कि आने वाले समय में टिहरी झील में कार्यक्रम होते रहेंगे और टिहरी को विश्व का साहसिक खेलों का सबसे बड़ा केंद्र बनाने के लिए एसोसिएशन और फेडरेशन काम करेगी । 

इस मौके पर टीएचडीसी अधिशासी निदेशक यूके सक्सेना, एजीएम डॉ ए एन त्रिपाठी, एलपी जोशी, राकेश डोबरियाल, डी के सिंह, आर डी ममगाईं, मनवीर नेगी, ब्लाक प्रमुख चम्बा शिवानी बिष्ट, नगर पंचायत अध्यक्ष गजा मीना खाती आईटीबीपी, टीएचडीसी, कयाकिंग एंड केनोइंग एसोसिएशन उत्तराखंड, इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन और एवं आईटीबीपी के पदाधिकारी सभी प्रतिभागी खिलाड़ी मौजूद रहे।

समापन पर टिहरी वाटर स्पोर्ट्स कप में 200 मीटर की आयोजित कयाकिंग व कैनोइंग प्रतियोगिताओं में परिणाम इस प्रकार रहे।

200 मीटर के वन में हरियाणा के विकास ने पहला, आईटीबीपी के प्रभात ने दूसरा और बिहार के शिवराज ने तीसरा स्थान बनाया। के टू महिला वर्ग में आइटीबीपी की करिश्मा ने पहला, दिल्ली की सोनिका ने दूसरा और एमपी की सुषमा ने तीसरा स्थान बनाया। के वन महिला वर्ग में मणिपुर की मीना ने पहला, एमपी की दीपाली ने दूसरा व उत्तराखंड की शालू ने तीसरा स्थान बनाया। के टू पुरुष वर्ग में एमपी के विशाल ने पहला, सेना के संसार ने दूसरा और आईटीबीपी के दीपेंद्र ने तीसरा स्थान बनाया। सी टू पुरुष वर्ग में सेना के सुनील सिंह ने पहला, केरल के बिपिन ने दूसरा और पंजाब के हरप्रीत ने तीसरा स्थान बनाया। के टू मिक्स वर्ग में आईटीबीपी के प्रभात ने पहला, केरल के ऐलन ने दूसरा और दिल्ली के दीपक ने तीसरा, सी टू मिक्स वर्ग में आईटीबीपी के सागर ने पहला, केरल के आनंदु ने दूसरा और यूपी की शिवानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories