डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की ली जानकारी

डीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की ली जानकारी

उपजिलाधिकारी आंगनबाड़ी केंद्रों का करें औचक निरीक्षण

गढ़ निनाद समाचार* 01 दिसम्बर 2020 नई टिहरी। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने कलक्टेªट सभागार में आयोजित महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की बैठक में वीडियो क्राॅफेंस के माध्यम से जनपद में तैनात उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को बाल विकास विभाग की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन पर नजर रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के लिए महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के अन्तर्गत अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है, लिहाजा सभी उप जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर यह देखें कि इन जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक अवश्य पहुंचे। उन्होंने निर्देश दिये कि उप जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में विभिन्न विकास खण्डों  में आयोजित होने वाले क्यूआरटी(क्वीक रिस्पोंस टीम) कैम्पों में भी बाल विकास विभाग की योजनाओं से पात्र क्षेत्रीय लोगों को मौके पर ही लाभान्वित किया जाय। औचक निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित आंगनबाड़ी केन्द्र की पंजिका जांच कर एवं लाभार्थियों से वार्ता कर यह पुष्टि कर ली जाय कि अनुपूरक पोषाहार कार्यक्रम के तहत 6 माह से तीन वर्ष आयु तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को टेक होम राशन का वितरण मानकों के अनुसार हो रहा है अथवा नहीं। आंगनबाड़ी केन्द्रों के खुलने पर यह भी निरीक्षण की लिया जाय कि 03 वर्ष से 06 वर्ष आयु तक के बच्चों को कुक्ड फूड (ताजा पका भोजन) उचित गुणवत्तायुक्त मिल रहा है अथवा नहीं।

कहा कि मुख्यमंत्री बाल पोषण योजना के तहत 7 माह से 5 वर्ष आयु तक के कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों को स्थानीय खाद्यान्नों से निर्मित ऊर्जा पाउडर, वहीं 03 वर्ष से 06 वर्ष आयु तक के बच्चों को मुख्यमंत्री बाल पलाश योजना के तहत सप्ताह में दो दिन फलाहार एवं अण्डा तथा मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना के तहत सप्ताह में चार दिन 100 मिली लीटर दूध का वितरण किया जा रहा है अथवा नहीं। उन्होंने निर्देश दिये कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में जहां भूमि की उपलब्धता हो न्यूट्री गार्डन (किचन गार्डन) बना कर फल व सब्जियां उगाने के लिए भी आंगनबाड़़ी कार्यकत्रियों को पे्ररित किया जाय ताकि बच्चों को स्थानीय फल-सब्जियां आहार  के रूप में मिल सकें। 

मुख्य विकास अधिकारी ने किचन गार्डन के निर्माण में मनरेगा से सहयोग किये जाने की बात कही। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना से जिसके तहत गर्भवती महिला को पहली संतान होने पर रुपये पांच हजार नियमानुसार तीन किश्तों में दिये जाते हैं पात्र महिलाओं को क्यूआरटी कैम्प में ही मौके पर लाभान्वित किये जाने के निर्देश उप जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दिये। 

जिलाधिकारी ने नन्दा गौरा योजना जिसके तहत रुपये 72 हजार वार्षिक आय वाले परिवारों की प्रथम दो बालिकाओं को जन्म के समय पर रुपये 11 हजार एवं कक्षा 12वीं उत्तीर्ण करने पर रुपये 51 हजार दिये जाने का प्राविधान है का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत जनपद के विभिन्न विकास खण्डों में लिंगानुपात एवं कन्या भ्रूण हत्या जैसे कृत्यों पर भी नजर रखने के निर्देश दिये। वहीं बालिका के जन्म होने पर आंगनबाड़ी केन्द्रों में बालिका जन्मोत्सव मनाने तथा माता-पिता को प्रशस्ति पत्र, वैष्णवी किट (जिसमें बच्ची के लिए तेल, साबुन, बेबी लोशन आदि सात आईटम हैं) एवं बेबी कम्बल देकर सम्मानित करने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सीडीपीओ एवं सुपर वाईजर को योजनाओं का क्रियान्वयन भली भांति करने के साथ ही योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये।  

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक रूहेला, उप जिलाधिकारी फिंचा राम चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी संदीप अरोड़ा, सीडीपीओ व सुपर वाईजर उपस्थित थीं।

Related News
“सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा” के तहत गोष्ठी का आयोजन

चेकिंग अभियान चलाकर काटे कई चालान गढ़ निनाद समाचार* 22जनवरी 2021। घनसाली।(लोकेंद्र जोशी) पूरे देश भर में 18 जनवरी से Read more

डीएम मयूर दीक्षित ने किया विभिन्न योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण

गढ़ निनाद समाचार। उत्तरकाशी 22 जनवरी 2021 । जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने सांसद आदर्श बौन गांव का स्थलीय निरीक्षण Read more

जल्द ही अपर बाजार को हेरिटेज स्ट्रीट के रूप में किया जाएगा विकसित

28 जनवरी को सीएम करेंगे उदघाटन गढ़ निनाद समाचार। पौड़ी, 21 जनवरी, 2021। जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने आज Read more

प्रो0 सती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग के नए प्राचार्य, कार्यभार ग्रहण कर कहा महाविद्यालय की बेहतरी उनकी प्राथमिकता

प्रो0 एस पी सती इससे पूर्व में महाविद्यालय डोईवाला में रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष रहे गढ़ निनाद समाचार * 19 Read more