डीएम ने राष्ट्रीय पोषण अभियान रथ को किया रवाना, 30 सितंबर तक चलेगा अभियान

डीएम ने राष्ट्रीय पोषण अभियान रथ को किया रवाना, 30 सितंबर तक चलेगा अभियान

गढ़ निनाद न्यूज़* 01 सितंबर 2020

नई टिहरी। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने आज बाल विकास विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण अभियान के रथ को रवाना करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले भर में कोई भी शिशु कुपोषण का शिकार न हो। राष्ट्रीय पोषण अभियान 30 सितम्बर तक चलेगा। 

उन्होंने प्रभारी डीपीओ बबीता शाह को निर्देश दिए कि जिले के 91 अति कुपोषित और 130 कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर निकालने के लिए स्वास्थ्य विभाग से समन्वय बनाते हुए फॉलोअप करें। संबंधित आंगनबाड़ी केंद्रों में किचन गार्डन विकसित करने के लिए डीएचओ डा. डीके तिवारी को सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ताकि इन कीचन गार्डन में ऑर्गेनिक सब्जियों को उगाया जा सके।

उन्होंने कुपोषण अभियान के विरूद्ध कराए जाने वाले कार्यक्रमों में धनराशि अपेक्षित खर्च नहीं होने पर डीपीओ को भी फटकार लगाई । कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पौष्टिक लड्डू, कैंडी, बिस्कुट आदि सामग्री बनाकर गर्भवती महिलाओं, दूध पिलाने वाली माताओं और 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को दें। 

डीडीओ आनंद सिंह भाकुनी को निर्देश दिए कि इस कार्य के निविदा संबंधी सभी प्रक्रियाएं 15 दिन के भीतर पूरा करें। एसीएमओ डा. दीपा रुबाली को निर्देश दिए कि इस माह होने वाली डिलीवरी के दौरान जच्चा-बच्चा को पोषण किट बांटें। 

उन्होंने पूरे माह का माइक्रो प्लाॅन तैयार कर कुपोषण के खिलाफ कार्य करने को कहा। अति कुपोषित और कुपोषित बच्चों वाले आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यकत्रियों को पोषण डायट के संबंध में केवीके की कीर्ति कुमारी और एक डाॅक्टर प्रशिक्षण देंगी। 

इस मौके पर डीईओ बेसिक एसएस बिष्ट, दीपिका खंडूडी, रजनी तिवारी, वन स्टाॅप सेंटर की रश्मि बिष्ट मौजूद थे।

Similar Posts:

    None Found