यूआईडीएआई ने आधार को लेकर जारी किए नए नियम

Please click to share News


यूआईडीएआई ने आधार को लेकर जारी किए नए नियम

आधार में एड्रेस या किसी बदलाव के लिए अपनाना होगा ये तरीका

आधार में कोई जानकारी अपडेट करनी है या बदलवानी है तो उसके लिए अब अलग तरीका अपनाना होगा क्योंकि आधार जारी करने वाली कंपनी यूआईडीएआई ने आधार अपडेशन के नियम में बदलाव किया है।

एजेंसी- नई दिल्ली। यदि अपने आधार में कोई जानकारी अपडेट करनी है या बदलवानी है तो उसके लिए अब अलग तरीका अपनाना होगा क्योंकि आधार जारी करने वाली कंपनी यूआईडीएआई ने आधार अपडेशन के नियम में कुछ बदलाव कर दिए हैं. लोगों की आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथारिटी आफ इंडिया यूआईडीएआई ने देश के कुछ शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं। बता दें कि इन केन्द्रों पर नया आधार बनवा सकते हैं साथ ही पता, नाम और जन्मतिथि में बदलाव या अपडेट करने की स्थिति में भी इस सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

ये सेवाएं यूआईडीएआई बैंकों, पोस्ट आफिसों और सरकारी कार्यालयों में देगा। यूआईडीएआई ने दिल्ली, चेन्नई, भोपाल, आगरा, हिसार, विजयवाड़ा और चंडीगढ़ में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं। इसके अलावा भोपाल, चेन्नई, पटना और गुवाहाटी में आधार सेवा केंद्र इस महीने शुरू हो जाएंगे साथ ही यूआईडीएआई देश भर के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने की प्लानिंग भी कर रहा है। आधार सेवा केंद्र की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आनलाइन अपाइंटमेंट लेना होगा। कैसे मिलेगी आनलाइन अपाइंटमेंट और किन सेवाओं के लिए लिया जा सकता है अपाइंटमेंट, इसकी जानकारी लेते है। नया आधार बनवाने के लिए, नाम अपडेट करवाने के लिए, पता अपडेट करवाने के लिए, जन्मतिथि अपडेट करवाने के लिए, मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए, ई-मेल आईडी अपडेट करवाने के लिए, जेंडर अपडेट कराने के लिए, बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए।

सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/  जाना होगा। अब इसमें My Aadhaar टेब पर क्लिक करें। इसके बाद बुक एन अपाइंटमेंट आप्शन पर जाएं। यहां सिटी लोकेशन का आप्शन दिखाई देगा, जिसमें शहर चुनना होगा। शहर चुनने के बाद प्रोसेस्ड टू बुक एन अपाइंटमेंट पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुलेगा। इसमें तीन आप्शन हैं- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपाइंटमेंट। अपनी आवश्यकता के हिसाब से इनमें से कोई चुन सकते हैं। मान लीजिए अगर आधार अपडेट आप्शन को चुनते हैं और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी एंटर करते हैं तो एप्लीकेशन वेरीफाई हो जाएगी।

ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाने के बाद वहां दिये गए पफार्म में अपनी डिटेल भर दें। इस फार्म में अपाइंटमेंट से जुड़ी डिटेल पूछी जाती है। यह डिटेल भरने के बाद बुकिंग अपाइंटमेंट के लिए टाइम स्लाट चुनना होगा। अब अंतिम चरण में अपनी अपाइंटमेंट डिटेल्स जांच लें, अगर बदलाव करना है तो प्रीवियस टेब पर क्लिक करें अन्यथा सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। यह आनलाइन अपाइंटमेंट बुकिंग प्रोसेस पूरी तरह निःशुल्क है।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories