अमित शाह ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर “रन फॉर यूनिटी” को हरी झंडी दिखाई

अमित शाह ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर “रन फॉर यूनिटी” को हरी झंडी दिखाई
Please click to share News

अमित शाह ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर “रन फॉर यूनिटी” को हरी झंडी दिखाई

केंद्रीय गृहमंत्री, श्री अमित शाह ने आज नई दिल्ली में मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में मुख्य अतिथि के रूप में “राष्ट्रीय एकता दिवस” के अवसर पर “रन फॉर यूनिटी” कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले श्री शाह ने नई दिल्ली में पटेल चौक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि आज के एकजुट भारत श्रेय श्री सरदार पटेल को जाता हैं। उन्होंने कहा कि देश हमेशा सरदार पटेल का आभारी रहेगा। 

भारत के एकीकरण के इतिहास पर विस्तार से चर्चा करते हुए, श्री शाह ने कहा कि आजादी के समय भारत कई रियासतों में विभाजित था और एकीकृत भारत का अस्तित्व एक चुनौती बड़ी थी। सरदार पटेल ने चुनौतियों के बावजूद अथक प्रयास किया, जिसके कारण भारत का एकीकरण का उदय हुआ।

श्री शाह ने कहा कि “रन फॉर यूनिटी” भारत के लोगों की संयुक्त और मजबूत भारत के लिए एक प्रतिबद्धता और सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका है। आगे उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 भारत में आतंकवाद का प्रवेश द्वार था, और धारा 370 और 35A के कारण जम्मू और कश्मीर का भारत के साथ विलय भारतीय एकीकरण का अन सुलझा सवाल भी था। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुच्छेद 370 और 35 ए के खात्में से जम्मू और कश्मीर को भारत में विलय करने का कार्य पूरा हुआ, जोकि सरदार पटेल के अधूरे सपने को पूरा करने वाला काम है।

श्री शाह ने पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को भी उनकी पुण्यतिथि पर याद किया। साथ ही उन्होंने कहा कि आजादी के कई सालों बाद तक सरदार पटेल को उनका हक नहीं दिया गया। 182 मीटर की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, दुनिया की सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है जोकि सरदार पटेल को एक श्रद्धांजलि और भारत के लिए उनके योगदान की एक पहचान है।

श्री शाह ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है और 2024 तक $5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

श्री शाह ने सभी से खुद को एक मजबूत, एकजुट न्यू इंडिया के निर्माण हेतु प्रतिबद्ध रहने का आह्वान किया।

श्री शाह ने अपने संबोधन के बाद कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित सभी प्रतिभागियों और अधिकारियों को शपथ दिलाई।

इस अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल, श्री अनिल बैजल, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, डॉ0 रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के आलावा कई मंत्री, अधिकारी, कर्मचारी और जनता उपस्थित थे। 


Please click to share News

admin

Related News Stories