भारत की ऐसी ऐतिहासिक जीत, दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ 3-0 से जीती सीरीज

भारत की ऐसी ऐतिहासिक जीत, दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ 3-0 से जीती सीरीज
indian-victory-over-south-africa
Please click to share News


भारत की ऐसी ऐतिहासिक जीत, दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ 3-0 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने रांची टेस्ट के चौथे दिन ही दिन साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंदते 3-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली। यह टेस्ट इतिहास में पहला मौका है जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ किया हो। आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका ने 1935 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैच लगातार पारी और रन के अंतर से हारे थे। साल 1935-36 में एक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को लगातार तीन मुकाबलों में पारी और रन के अंतर से मात दी थी। यही कमाल अब भारतीय टीम ने कप्तान कोहली के नेतृत्व में किया है।

यह पहला मौका है जब किसी भारतीय कप्तान के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप मिली है। इस प्रकार विराट साउथ अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी और रन के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय टीम ने एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 सीरीज जीत ली हैं। इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज लगातार अपने देश में जीती हैं।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में 14वीं जीत हासिल की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के अलावा बाकी एशियाई टीम मिलकर कुल 13 बार दक्षिण अफ्रीका की टीम को धूल चटा पाई हैं। इसके अलावा विराट कोहली के अलावा कोई भी एशियाई कप्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली गई इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम में खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने 203 रन से जीता। वहीं, दूसरा मैच पुणे में खेला गया, जिसे टीम इंडिया ने पारी और 137 रनों के अंतर से जीता। इसके अलावा सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच रांची में खेला गया, जिसे भारत ने पारी और 202 रनों के अंतर से जीता।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीन टेस्ट मैच की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने एक पारी और 202 रन से जीत लिया। इसके साथ ही भारत ने यह सीरीज 3-0 से अपने नाम किया। इस क्लीन स्वीप जीत के साथ ही टीम इंडिया ने देशवासियों को दिवाली का तोहफा दिया है।

रांची टेस्ट में जीत दर्ज करने के साथ ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज भारतीय टीम ने अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है। टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक अपने सभी मैच जीतने वाली इकलौती टीम है। रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 240 अंकों के साथ पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड (60), तीसरे पर श्रीलंका (60), चौथे पर ऑस्ट्रेलिया (56) और पांचवें पर इंग्लैंड (56) की टीम मौजूद है। मालूम हो कि भारत ने वेस्टइंडीज को दो मैच की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी थी।

अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत जितनी भी टेस्ट सीरीज खेली गई हैं, उनमें केवल भारत ने ही सीरीज के अपने सभी मैच जीते हैं। श्रीलंका और न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कराई थी और उनमें से प्रत्येक के 60 अंक हैं, जबकि इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर छूटी थी। दोनों टीमों के 56-56 पॉइंट हैं। 


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories