विश्व खाद्य दिवस ग्राफ़िक एरा में उत्साह उमंग और प्रतिबद्धता से मनाया गया

विश्व खाद्य दिवस ग्राफ़िक एरा में उत्साह उमंग और प्रतिबद्धता से मनाया गया
Please click to share News


Wednesday, 16 October: विश्व खाद्य दिवस (World Food Day)

देहरादून:  16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के उपलक्ष में छात्र-छात्राओं द्वारा ड्राइंग कम्पटीशन, टी-शर्ट डिज़ाइन, और नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी गयी। इन कार्यक्रमों से खाद्य सुरक्षा का सन्देश दिया गया और उपस्थित सभी लोगों द्वारा प्रण किया गया कि न खाद्य पदार्थ बर्बाद करेंगे और न ही बर्बाद होने देंगे। 

कार्यक्रम का आयोजन फ़ूड टेक कोर्स के “फूडटेक्नोलोजीका” क्लब द्वारा किया गया। यह आयोजन विश्व खाद्य दिवस और क्लब के प्रथम स्थापना दिवस के अवसर पर गया। विश्व खाद्य दिवस (वर्ल्ड फ़ूड डे) के इस उपलक्ष पर क्लब के छात्रों ने कई कार्यक्रम आयोजित किये।

कार्यक्रम की शुरुवात सुबह 10 बजे दो नुक्कड़ नाटक से हुई। प्रथम नुक्कड़ नाटक का शीर्षक “फ़ूड वास्ते मैनेजमेंट” यानी खाने की बर्बादी को रोकने के लिए किये जाने वाले प्रयास। टीम फुदोक्स के छात्रों ने नाटक में एक शादी के दृश्य में खाने की बर्बादी दर्शायी और साथ ही खाने की बर्बादी रोकने का संकल्प लिया। नाटक के जरिए छात्रों ने दिया खाद्य सुरक्षा का संदेश दिया तथा खाद्य पदार्थ या खाद्यान बर्बाद होने से गरीब लोगों पर असर के साथ-२ आर्थिक नुक्सान बारे में अवगत कराया गया। नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से खाद्य बचत और सुरक्षा के तरीके भी सुझाये गए। टीम अपोक्लिप्स द्वारा दूसरा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें उन्होने किसान, खेती और खाने की व्यवस्था पर सवाल उठाये और लोगो को इस विषय पर जागरूक किया।

आयोजन में दूसरा कार्यक्रम टी-शर्ट डिज़ाइन प्रतियोगिता में करीबन 100 बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने फ़ूड विषय पर अपनी कलाकारी टीशर्ट पर चित्रित कर उपयोगी सन्देश दिये। प्रतियोगिता में छः प्रतिभागियों को पुरूस्कार के लिए चयनित किया गया। प्रतियोगिता में निर्णायक के तौर पर डॉ0 मनु पंत  बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट, और डॉ0 ज्योति, हैड फैशन डिजाइनिंग डिपार्टमेंट, ग्राफ़िक एरा हिल यूनिवर्सिटी उपस्थित थे।

आयोजन के पुरूस्कार वितरण अवसर पर छात्रों द्वारा विशेष पौष्टिकता थीम पर बनाया गया केक काटा गया।  मुख्य अतिथि प्रो वी सी प्रो0 (डॉ0) नागराजा के द्वारा पुरस्कार वितरित किये गए। 

साथ ही “फूडटेक्नोलोजीका” क्लब की साल 2019-20 की सदस्यों का चयन किया गया: 

अध्यक्ष         – धवल विमल जैन

उपाध्यक्ष     – हिमांशु चौहान

सचिव         – अंशिका पाठक

संयुक्त सचिव     – साक्षी  कपरवाल

कोषाध्यक्ष     – इशिका जैन

इस अवसर पर डॉ0 पंकज गौतम, डॉ0 निशांत राय,  डॉ0 नवीन कुमार, रमेश सिंह रावत, ईआर संजय कुमार, डॉ0 स्मिता, डॉ0 इवान विल्सन और फ़ूड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के समस्त छात्र-छात्राये उपस्थित थे। 


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories