टिहरी जिलाधिकारी का इन्द्रधनुष टीका करण अभियान को बनाने के दिए निर्देश

टिहरी जिलाधिकारी का इन्द्रधनुष टीका करण अभियान को बनाने के दिए निर्देश
जिलाधिकारी का इन्द्रधनुष टीका करण अभियान को बनाने के दिए निर्देश
Please click to share News


जिलाधिकारी ने मिशन इन्द्रधनुष टीका करण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने के दिए निर्देश

नई टिहरी * गढ़ निनाद 23 नवंबर 2019

जिलाधिकारी ने जिला टास्क फोर्स की बैठक में मिशन इन्द्रधनुष टीका करण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान के दौरान 2 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को विभिन्न रोगों से मुक्ति हेतु टीका करण किया जायेगा। 

इसके अंतर्गत जनपद में 2 वर्ष की आयु तक के कुल 384 बच्चों एवं 77 गर्भवती महिलाओं को टीका करण के माध्यम से लाभान्वित किया जायेगा। टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण के तहत 02 दिसम्बर 2019, द्वितीय चरण 06 जनवरी 2020, तृतीय चरण 3 फरवरी तथा चतुर्थ चरण 2 मार्च 2020 शामिल है। चरण वार निर्धारित तिथि से लेकर अगले 7 दिन (पूरा एक सप्ताह) तक टीका करण किया जायेगा।  

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि टीकाकरण हेतु चिन्हित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं में से यदि एक भी टीकाकरण से वंचित रह जाता है तो सम्बन्धित अधिकारी व टीम को एडवर्स एन्ट्री दिया जाना तय है। वहीं अभियान की जानकारी सम्बन्धित चिन्हितों तक पंहुचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये है ।

जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये है कि वे विकासखण्ड वार चिन्हित ठीकाकरण लाभार्थियों की सूची सम्बन्धित उपजिलाधिकारी, बीडीओ तथा शिक्षाधिकारियों को भी अनिवार्य रुप से उपलब्ध करा दें। वहीं वैक्सीन को निर्धारित स्थानों तक समय से पंहुचाने के लिए यदि वाहनों की आवश्यकता हो तो इस सम्बन्ध में टीकाकरण हेतु निर्धारित तिथि से 2-3 दिन पूर्व वाहन मांग के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध करवा दें। 

जिलाधिकारी ने अभियान में बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत राज विभाग तथा सूचना विभाग को शामिल करने के निर्देश दिये हैं। 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, सीएमओ भागीरथी जंगपांगी, डिप्टी सीएमओं दीपा रुबाली, उपजिलाधिकारी फिंचाराम चौहान, रजा अब्बास, मुक्ता मिश्र, रविन्द्र ज्वांठा, जिला शिक्षाधिकारी बैसिक सुदर्शन सिंह बिष्ट, एसडीओ विद्युत के अलावा स्वास्थ्य विभाग के विकासखण्ड स्तरीय प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories