अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा अपराध में तीन गुना बढ़ोतरी

अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा अपराध में तीन गुना बढ़ोतरी
Please click to share News


अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा अपराध में तीन गुना बढ़ोतरी। एफबीआई की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

अमेरिका: केंद्रीय जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन की माने तो अमेरिका में सिखों के खिलाफ घृणा अपराधों में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक साल में अमेरिका में घृणा अपराध का आंकड़ा पिछले 16 सालों के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है।

अमेरिका की केंद्रीय जांच एजेंसी ने 2018 में हेट क्राइम के आंकड़े जारी किए हैं। एफबीआई के मुताबिक, एक साल में लैटिन मूल के लोगों के खिलाफ सबसे ज्यादा हेट क्राइम की वारदातें हुई हैं। वहीं मुस्लिम, यहूदी और सिख भी बड़ी संख्या में इसके शिकार बने हैं। साल 2017 से 2018 के बीच सिखों के खिलाफ नफरत भरे आपराधिक मामले तीन गुना तक बढ़े हैं।

इस समुदाय के साथ सबसे ज्यादा घृणा अपराध

एफबीआई की घृणा अपराधों से जुड़ी वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2017 में सिखों के खिलाफ ऐसी 20 वारदातें सामने आई थीं। जबकि साल 2018 में यह संख्या बढ़कर 60 तक पहुंच गई। हालांकि ऐसी सबसे ज्यादा वारदातें यहूदियों (56.9 फीसदी) और मुस्लिमों (14.6 फीसदी) के साथ घटित हुईं।

इनके बाद तीसरे नंबर पर सिखों (4.3 फीसदी) के साथ वारदातों को अंजाम दिया गया। लैटिन अमेरिकियों के साथ वारदातों के साल 2017 में 430 मामले सामने आए थे, जबकि साल 2018 में ऐसे 485 मामले सामने आए।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories