महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू, राष्ट्रपति की मंजूरी

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू, राष्ट्रपति की मंजूरी
Please click to share News

नवंबर 12, 2019

मुंबई। महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यपाल की सिफारिश पर मुहर लगाते हुए राज्य में राष्ट्रपति शासन की मंजूरी दे दी है। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति शासन लगने के बाद राजभवन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

आपको बता दें कि बीते सोमवार शिवसेना द्वारा सरकार बनाने का दावा पेश नहीं कर पाने के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एनसीपी को सरकार बनाने का न्योता दिया था। लेकिन करीब साढ़े ग्यारह बजे एनसीपी द्वारा राज्यपाल को पत्र लिखकर थोड़ा और समय मांगा गया जिसके बाद राज्यपाल ने अपने विवेक से केंद्र सरकार को राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश कर दी।

सम्बंधित ख़बर “शिवसेना कोटे से केंद्र में मंत्री बने अरविंद सावंत का इस्तीफा” भी पढ़े

कैबिनेट मीटिंग में राज्यपाल की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से अनुशंसा कर दी जिसके बाद राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन की मंजूरी दे दी।

राज्यपाल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि चुनाव परिणाम घोषित होने के 15 दिन बाद भी एक स्थायी सरकार नहीं बन है। उन्होंने बताया  कि सरकार गठन के लिए सभी प्रयास किए गए हैं, परन्तु स्थायी सरकार बनने की कोई संभावना नहीं दिखती। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में विधानसभा निलंबित अवस्था में रहेगी। राज्यपाल ने उल्लेख कर बताया कि राज्य अब कोई विकल्प नहीं बचा है और वह राष्ट्रपति शासन हेतु संविधान के अनुच्छेद 356 के प्रावधान पर रिपोर्ट भेजने को विवश हैं।

सम्बंधित ख़बर “महाराष्ट्र में किसकी बनेगी सरकार जारी है तक़रार​” भी पढ़े


Please click to share News

admin

Related News Stories