राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर गोष्ठी का आयोजन

राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर गोष्ठी का आयोजन
Please click to share News

नई टिहरी * गढ़ निनाद ब्यूरो, 16 नवम्बर 2019

आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर जिला सूचना कार्यालय टिहरी में हर साल की तरह एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता प्रेस क्लब के नव निर्वाचित अध्यक्ष एवं अमर उजाला के प्रभारी गंगादत्त थपलियाल ने की। कार्यक्रम का संचालन श्री विक्रम, प्रभारी जिला सूचना अधिकारी ने किया।

इस मौके पर जर्नलिस्ट यूनियन ऑफ उत्तराखंड की टिहरी इकाई के अध्यक्ष गोविन्द पुण्डीर ने कहा कि आज पत्रकारिता के क्षेत्र में चुनौतियाँ बढ़ गई हैं, इसका क्षेत्र भी व्यापक हो गया है। पत्रकारिता जन-जन तक सूचनात्मक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजनात्मक संदेश पहुँचाने की कला एवं विधा है। उन्होंने कहा कि पत्रकार चाहे प्रशिक्षित हो या गैर प्रशिक्षित, यह सबको पता है कि पत्रकारिता में तथ्यपरकता होनी चाहिए।

पुण्डीर ने कहा कि आज़ादी से पहले और आज की पत्रकारिता में फर्क है। आजादी से पहले पत्रकारिता मिशन हुआ करती थी, लेकिन अब यह प्रोडक्शन बन गयी है।

प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष जे पी पांडेय ने कहा आज पत्रकारों के सामने अनेक चुनौतियां हैं। कहा कि तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर, बढ़ा-चढ़ा कर या घटाकर सनसनी बनाने की प्रवृत्ति आज पत्रकारिता में बढ़ने लगी है। 

वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र दुमोगा ने आज की पत्रकारिता को लेकर व्यापक चर्चा की। कहा कि आज समाचारों में विचार को मिश्रित किया जा रहा है जो ठीक नहीं है। साथ ही कहा कि मीडिया समाज का दर्पण होता है, उसे समाज की  सही तस्वीरों को उजागर करने का काम करना चाहिए।

इस मौके पर प्रभारी जिला सूचना अधिकारी श्री विक्रम जी ने कहा कि आज पत्रकारिता के क्षेत्र में चुनौतियाँ ज्यादा हैं। एक पत्रकार को समाचारों को पूर्ण विश्वसनीयता के साथ पेश करना चाहिए। इसके उलट स्वार्थपरक पत्रकारिता से समाज की उल्टी, अवास्तविक,  काल्पनिक एवं विकृत तस्वीर भी सामने आ जाती है।

गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्रेस क्लब अध्यक्ष गंगादत्त थपलियाल ने पत्रकारिता को लेकर कई संस्मरण सुनाए। उन्होंने स्वीकार किया कि निश्चित रूप से आज पत्रकारिता के लिए कई चुनौतीयां हैं। आज प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशियल मीडिया का जमाना है। ऐसे दौर में खबर को सबसे पहले लगाने की होड़ रहती है। यही कारण है कि कभी कभी हम बिना जांच परख के खबर चला देते हैं और हमारी विश्वसनीयता पर उंगली उठने लगती है। 

इस मौके पर उपस्थित रहे कई पत्रकारों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। अंत में अपर जिला सूचना अधिकारी जानकी देवी ने सभी पत्रकारों का आभार व्यक्त किया।


Please click to share News

admin

Related News Stories