छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पलायन समस्या व समाधान पर प्रस्तुति दी

छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पलायन समस्या व समाधान पर प्रस्तुति दी
छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पलायन समस्या व समाधान पर प्रस्तुति दी
Please click to share News

भारतीय विद्या भवन के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पहाड़ से पलायन समस्या का चित्रांकन किया

26 नवंबर: गढ़ निनाद ब्यूरो 

नरेन्द्रनगर, टिहरी: उत्तराखण्ड में बढ़ते पलायन की ज्वलन्त समस्या को केन्द्र में रखते हुए भारतीय विद्या भवन नई दिल्ली के छात्रों ने राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर के छात्रों से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संवाद किया। अपने अभिनय प्रस्तुतीकरण में छात्रों ने नगरीकरण की समस्याऐं तथा पर्वतीय अंचलों की सम्पदा की ओर भी ध्यान आकृष्ट किया।

उल्लेखनीय है कि इन दिनों भारतीय विद्या भवन नई दिल्ली के छात्र 10 दिनों के शैक्षिक भ्रमण पर उत्तराखण्ड के टिहरी जनपद में आये हैं। टीम के प्रोग्राम सम्न्वयक तथा पत्रकारिता के प्राध्यापक डाॅ0 रमेश के नेतृत्व में 14 सदस्यी छात्रों का यह दल फकोट ब्लाॅक के ग्रामीण अंचलों, ऋषिकेश शहर से सटे कस्बों में पर्यटन, जनसम्पर्क, लोक संस्कृति तथा पर्यावरणीय पहलूओं का अध्ययन करेंगे। इसी क्रम में छात्रों का दल आज नरेन्द्रनगर महाविद्यालय पहुंचा तथा महाविद्यालय के छात्रों से अपने विचार साझा किये। छात्रों ने आपस में सम्पर्क स्थापित करने के लिए मोबाइल नम्बरों का आदान प्रदान तथा वाट्सएप ग्रुप का निर्माण किया जिससे कि वे व्यैक्तिक, क्षेत्रीय तथा सरकारी कार्यक्रम, नीति रीति को आपस में साझा कर सकें।

यह खबर:
छात्राओं को आत्मरक्षा प्रक्षिशण के साथ संविधान दिवस मनाया गया 

भी पढ़ें

काॅलेज परिसर के बहुउद्देशीय हाल में आयोजित इस अन्तरक्रिया कार्यक्रम में महाविद्यालय के पत्रकारिता छात्रों ने विशेष अभिरूचि दिखाई। इस अवसर पर भारतीय विद्या भवन के छात्रों ने काॅलेज प्राचार्या प्रो0 जानकी पंवार को सस्ता सुगम एक फ़र्स्ट एड बाक्स भेंट किया तथा फ़र्स्ट एड बाक्स बनाने के तरीकों पर भी काॅलेज के छात्रों को जानकारी दी।

इस अवसर पर शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह पुण्डीर, भारतीय विद्या भवन के छात्र काॅर्डिनेटर दिवेश कोंदवानी, स्वाति, सौरभ, सूरज, राजेश, यश, मुकेश, मुकुल, दिव्यांशु, रोहित, अभिषेक एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक डाॅ0 अनिल नैथानी, डाॅ0 यू0 सी0 मैठाणी, डाॅ0 संजय महर, डाॅ0 हिमांशु जोशी, डाॅ0 विक्रम सिंह बर्तवाल, डाॅ0 सुधा रानी, डाॅ0 नुपूर गर्ग, डाॅ0 डाॅ0 सृचना सचदेवा डाॅ0 नताशा, डाॅ0 मनोज कुमार डाॅ0 सोनी तिलारा श्रीमती पूजा रानी विशाल त्यागी एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

यह खबर:
“छात्रों को संवैधानिक कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना आवश्यक: प्रो0 जानकी पंवार”
भी पढ़ें

संबंधित ख़बरें भी पढ़ें:


Please click to share News

admin

Related News Stories